top menutop menutop menu

Corona Virus Lucknow news Update: शुगर की दवा कम करेगी कोरोना का जोखिम

Corona Virus Lucknow news Update: शुगर की दवा कम करेगी कोरोना का जोखिम
Publish Date:Sat, 04 Jul 2020 10:26 PM (IST) Author: Divyansh Rastogi

लखनऊ [संदीप पांडेय]। Corona Virus Lucknow news Update: कोरोना की वैक्सीन आने की चर्चाओं के बीच चिकित्सा विज्ञानी उपलब्ध दवाओं से ही वायरस की काट तलाशने में जुटे हैं। ऐसे में शुगर की वर्षों पुरानी दवा मेटफॉर्मिन भी उम्मीद बनकर उभरी है। चीन और अमेरिका में डायबिटिक कोविड मरीजों को दी गई डोज में बेहतर परिणाम मिले हैं। लिहाजा यहां भी भर्ती मरीजों को दवा देकर असर का आकलन किया जाएगा।

केजीएमयू के क्रिटिकल केयर एक्सपर्ट और मेरठ मेडिकल कॉलेज के ओएसडी डॉ. वेद प्रकाश के मुताबिक,  डायबिटीज के रोगियों में कोरोना वायरस अधिक जानलेवा बन रहा है। लिहाजा, मरीज की हालत पर काबू पाने के लिए ब्लड शुगर का कंट्रोल करना आवश्यक होता है। आमतौर पर कोविड-डायबिटीज के मरीजों को इंसुलिन पर ले लिया जाता है। 

मगर, अब मेटफॉर्मिन भी बड़ी संभावना के रूप में उभरी है। चीन के वुहान व अमेरिका के मिन्नेसोटा यूनिवर्सिटी की स्टडी में करीब छह हजार मरीजों पर इसका अध्ययन किया गया। इससे डायबिटीज के मरीज की कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की दर में गिरावट पाई गई। मेरठ में मरीजों की मृत्युदर अधिक होने से डायबिटीज-कोविड मरीजों को मेटफॉर्मिन भी साथ में देकर असर का आकलन करने का निर्देश दिया गया है। इसकी डोज 500 एमजी से 1000 एमजी तक हर रोज तय की गई है। 

लोहिया संस्थान के प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश सिंह ने कहा कि शोध का अध्ययन कर दवा को प्रोटोकॉल में शामिल किया जाएगा। इसके बाद भर्ती डायबिटीज-कोविड मरीजों को दवा देकर असर का आकलन भी किया जाएगा।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.