COVID-19 in UP: नौ जिले कोरोना से मुक्त, अब 729 एक्टिव केस; 24 घंटे में मिले 42 नए संक्रमित

COVID-19 in UP उत्तर प्रदेश के नौ जिलों में अब कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी एक्टिव केस नहीं है। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 729 रह गई है। ऐसी स्थिति कोरोना के शुरुआती दिनों में थी।

Dharmendra PandeyFri, 30 Jul 2021 04:54 PM (IST)
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लगातार मॉनिटरिंग-ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट नीति

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लगातार मॉनिटरिंग के कारण उत्तर प्रदेश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। प्रदेश के नौ जिले अब कोरोना वायरस के घातक संक्रमण से पूरी तरह से मुक्त हो गए हैं।

उत्तर प्रदेश के नौ जिलों में अब कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी एक्टिव केस नहीं है। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 729 रह गई है। ऐसी स्थिति कोरोना के शुरुआती दिनों में थी। प्रदेश में लगभग रोज ढाई लाख से अधिक कोरोना टेस्ट होने के बाद भी नए केस की संख्या में हर दिन गिरावट हो रही है। अब 24 घंटे की पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी तक आ गई है। प्रदेश के अलीगढ़, अमरोहा, बस्ती, एटा, हाथरस, कासगंज, कौशांबी, महोबा और श्रावस्ती में अब कोरोना संक्रमण का एक भी केस नहीं है। सरकार का मानना है कि सीएम योगी आदित्यनाथ की ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट नीति से कोरोना पर हुए अब तक हुए प्रभावी नियंत्रण को बनाए रखने में जनसहयोग बहुत आवश्यक है। यह जरूरी है कि संयम और जागरूकता का क्रम सतत बना रहे। सभी प्रदेशवासी कोविड अनुकूल व्यवहार को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं।

प्रदेश में बीते 24 घंटे 42 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि 91 लोग इसके संक्रमण से उबरे हैं। इस दौरान किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई। 55 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 20 में सिंगिल डिजिट के संक्रमित मिले हैं। इस दौरान प्रदेश में पॉजिटिविटी दर 0.01 प्रतिशत रही। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है। अब तक 16 लाख 84 हजार 925 से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

सर्वाधिक टेस्टिंग वाला राज्य

उत्तर प्रदेश सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग करने वाला राज्य है। अब तक यहां छह करोड़ 52 लाख से अधिक कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। बीते 24 घंटे में दो लाख, 44002 कोविड सैम्पल की जांच की गई।

कानपुर में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

कानपुर में बीते दिवस संक्रमित मिले 22 लोगों की गहन कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कराई गई। इनके परिवारीजन के साथ सम्पर्क में आए करीब 1,400 लोगों की कोविड टेस्टिंग कराई गई और एक भी पॉजिटिव मरीज की पुष्टि नहीं हुई। संक्रमित पाए गए सभी के बेहतर उपचार के लिए सभी इंतजाम हैं।

रफ्तार पर टीकाकरण

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस टेस्टिंग के साथ कोविड टीकाकरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। अब तक उत्तर प्रदेश में चार करोड़ 67 लाख 83 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन लगाए जा चुके हैं। इसमें भी तीन करोड़ 91 लाख से अधिक लोगों ने कम से कम कोविड की एक खुराक ले ली है। यह किसी एक राज्य का किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है। टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित किया जा रहा है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.