Corona Vaccination: यूपी में 22 जनवरी को डेढ़ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

यूपी में शनिवार को कोरोना टीकाकरण की शुरूआत हुई थी और 31700 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने के लिए आमंत्रित किया गया था। अभी 22643 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीके लगवाए हैं अब आगे छूटे हुए और बचे सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:30 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 09:08 AM (IST)
Corona Vaccination: यूपी में 22 जनवरी को डेढ़ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
22 जनवरी यानी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश भर में 1.50 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना वायरस से आगे बढ़कर मोर्चा लेने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाने का काम अब और तेजी से होगा। 22 जनवरी यानी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश भर में 1.50 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के डेढ़ हजार सेशन होंगे और प्रत्येक सेशन में सौ-सौ स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में अगले हफ्ते से प्रत्येक गुरुवार व शुक्रवार को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रदेश में कुल नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने हैं। बीते शनिवार को टीकाकरण की शुरूआत हुई थी और 31,700 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने के लिए आमंत्रित किया गया था। अभी 22,643 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीके लगवाए हैं, अब आगे छूटे हुए और बचे सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे।

फिलहाल परिवार कल्याण विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश टीकाकरण के अगले चरण की तैयारियों में जुट गया है। अभी तीन दिनों का प्लान तैयार किया गया है और इसमें साढ़े चार लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कवर किया जाएगा। फिर आगे समीक्षा कर आगे के चरण निर्धारित किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में अभी तक 10.75 लाख कोरोना वैक्सीन केंद्र से मिली है। इस वैक्सीन में से 10.55 लाख कोविशील्ड है और 20 हजार कोवैक्सीन है। वहीं इसमें से करीब 50 हजार वैक्सीन सेना और अद्र्ध सैनिक बलों को भी दी गई है। शुक्रवार को जिन डॉक्टरों व पैरा मेडिकल स्टाफ को टीका लगाया जाना है, उन्हें जल्द एसएमएस भेजा जाएगा। कोविन पोर्टल पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों का पंजीकरण पहले से ही करा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी