Corona Vaccination in UP:पटरी व ठेला दुकानदारों के साथ रिक्शा-टेंपो चालकों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान आज से

Mega Vaccination Drive in UP योगी आदित्यनाथ सरकार सोमवार से प्रदेश में रिक्शा टेंपो व बस चालकों रेहड़ी-पटरी दुकानदारों के साथ ही साथ फल-सब्जी विक्रेताओं के लिए कोरोना का विशेष टीकाकरण अभियान शुरू करेगी। प्रदेश के सभी आरटीओ ऑफिस में दो ड्राइवर बूथ टीकाकरण केंद्र बनाया गया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 09:48 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 01:47 PM (IST)
Corona Vaccination in UP:पटरी व ठेला दुकानदारों के साथ रिक्शा-टेंपो चालकों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान आज से
सोमवार से वैक्सीनेशन भी विशेष व्यवस्था की गई है।

लखनऊ, जेएनएन। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के हर नागरिक को कोरोना वायरस संक्रमण के कहर से बचाने के लिए बड़ा अभियान चलाया है। कोरोना के टीकाकरण के इस वृहद अभियान में सोमवार से पटरी व ठेला के दुकानदारों के साथ ही रिक्शा व ऑटो चालकों के लिए सोमवार से वैक्सीनेशन भी विशेष व्यवस्था की गई है। प्रदेश के सभी आरटीओ ऑफिस में दो ड्राइवर बूथ पर सभी चालकों तथा नगर निगम व नगरपालिका दफ्तर में पटरी दुकानदारों का टीकाकरण केंद्र बनाया गया है।

योगी आदित्यनाथ सरकार सोमवार से प्रदेश में रिक्शा, टेंपो व बस चालकों, रेहड़ी-पटरी दुकानदारों के साथ ही साथ फल-सब्जी विक्रेताओं के लिए कोरोना का विशेष टीकाकरण अभियान शुरू करेगी।

प्रत्येक जिले के आरटीओ आफिस में प्रतिदिन कम से कम 100 कामर्शियल वाहन चालकों (टैक्सी, ऑटो रिक्शा व साइकिल/ई-रिक्शा चालक) और उनके सहयोगियों के लिए 50-50 क्षमता वाले दो ड्राइवर बूथ स्थापित किए जाएंगे। इनमे से एक बूथ 45 वर्ष से अधिक और दूसरा 18 से 44 वर्ष तक के नागरिकों के लिए होगा। यह वर्कप्लेस बूथ की तरह से क्रियाशील होगा, जिसमें संबंधित कार्यालय से सहयोग लेकर पंजीकृत कमर्शियल चालकों को प्राथमिकता के आधार पर टीके लगाए जाएंगे।

हर जिले के नगर निगम/ नगरपालिका आफिस में प्रतिदिन कम से कम 100 फेरी-पटरी दुकानदारों के लिए 50-50 क्षमता वाले दो बूथ स्थापित किए जाएंगे। इनमें से एक बूथ 45 वर्ष से अधिक और दूसरा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों के लिए होगा। यह दोनों बूथ भी वर्कप्लेस कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर की तरह से काम करेंगे जिनमें कार्यालय से सहयोग लेकर स्वनिधि योजना के तहत पंजीकृत फेरी वालों तथा फुटपाथ दुकानदारों व पंजीकृत रिक्शा चालकों को प्राथमिकता के आधार पर टीके लगाए जाएंगे।

ड्राइवर बूथ और स्ट्रीट वेंडर बूथ पर एईएफआइ प्रबंधन की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी तथा आकस्मिकता की स्थिति के लिए एंबुलेंस को तैयार रखा जाएगा।  

chat bot
आपका साथी