घातक हो सकता है कोरोना का नया वैर‍िएंट ओमिक्रोन, न करें लापरवाही; बचाव के लिए जल्‍द लगवाएं वैक्‍सीन

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के दो मरीज सामने आने के बाद अब सतर्कता बढ़ाई जा रही है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई कहते हैं कि वैक्सीन लगवाकर इस नए वैरिएंट से बचा जा सकता है। खुद देश-विदेश के विशेषज्ञ यह सलाह दे रहे हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 08:09 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 08:58 AM (IST)
घातक हो सकता है कोरोना का नया वैर‍िएंट ओमिक्रोन, न करें लापरवाही; बचाव के लिए जल्‍द लगवाएं वैक्‍सीन
यूपी में दूसरी डोज लगवाने में भी बेपरवाही, तेज होगा अभियान।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। यूपी में कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में अभी तक 3.42 करोड़ लोगों ने टीका नहीं लगवाया है। यहां 18 वर्ष से अधिक उम्र के कुल 14.74 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। यहां अब तक 11.32 करोड़ लोगों ने टीके की पहली और इसमें से 5.15 करोड़ लोगों ने दूसरी डोज लगवाई है। पहली डोज लगवाने के बाद निर्धारित 84 दिन की समय-सीमा बीतने के बावजूद अभी तक 2.25 करोड़ लोग टीका लगवाने नहीं पहुंचे हैं। इसमें 1.10 करोड़ ऐसे हैं, जो एक महीने से अधिक का समय बीतने के बाद भी टीका लगवाने नहीं आए हैं।

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के दो मरीज सामने आने के बाद अब सतर्कता बढ़ाई जा रही है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई कहते हैं कि वैक्सीन लगवाकर इस नए वैरिएंट से बचा जा सकता है। खुद देश-विदेश के विशेषज्ञ यह सलाह दे रहे हैं। कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद लोग फिर लापरवाही बरत रहे हैं। प्रदेश में करीब सवा दो करोड़ वैक्सीन उपलब्ध है। इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर से फोन कर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

वहीं घर-घर दस्तक अभियान के तहत आशा वर्कर ऐसे लोगों को चिन्हित कर रही हैं और टीका लगाने के लिए गांव-गांव टीमें भेजी जा रही हैं। कामकाजी लोगों के लिए हर जिले में कम से कम एक टीकाकरण केंद्र पर सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई है। अब इस महीने अभियान को और तेजी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी