अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त पर लगा कोरोना का ग्रहण, शादी करने वालों का भी सपना टूटा

आलमबाग के राजेश कुमार की बहन की शादी बाराबंकी में जनवरी में तय हुई थी। 14 मई अक्षय तृतीया को शादी की बुकिंग के साथ बैंड और टेंट भी बुक कर लिया गया था। कोरोना संक्रमण के चलते उन्होंने शादी टाल दी और अगली तिथि भी अभी तय नहीं की

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 02:09 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 02:09 PM (IST)
अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त पर लगा कोरोना का ग्रहण, शादी करने वालों का भी सपना टूटा
अक्षय तृतीया के दिन होने वाली पांच हजार शादियां निरस्त, शादी करने वालों का भी सपना टूटा।

लखनऊ [जितेंद्र उपाध्याय। आलमबाग के राजेश कुमार की बहन की शादी बाराबंकी में जनवरी में तय हुई थी। 14 मई अक्षय तृतीया को शादी की बुकिंग के साथ बैंड और टेंट भी बुक कर लिया गया था। कोरोना संक्रमण के चलते उन्होंने शादी टाल दी और अगली तिथि भी अभी तय नहीं की है। बयाना भी अभी वापस नहीं लिया है। राजाजीपुरम निवासी लता सिंह की बेटी की शादी 14 मई को तय थी। अक्षय तृतीया की मान्यता के चलते इस शुभ मुहूर्त में करने की उत्सुकता पर कोरोना ने ग्रहण लगा दिया। होने वाला दामाद मुंबई में है, वह भी कोरोना पॉजिटव हो गया है। ठीक होने के बावजूद अब शादी आगे के लिए टाल दी गई है। नवंबर में शुभ मुहूर्त देख रही हैं। अक्षय तृतीया के दिन ऐसी तीन से पांच हजार शादियां निरस्त हो गई हैं।

बैंड वालों का बज गया बैंड
अक्षय तृतीया के दिन शहर के छोटे बैंड वालों के पास दो से पांच और बड़े बैंड वालों के पास छह से आठ बुकिंग 14 मई को अक्षय तृतीया के दिन थी। सब निरस्त हो गई। चारबाग के बैंड मास्टर नीरज कुमार ने बताया कि लखनऊ में करीब 300 से 400 छोटे बड़े बैंड वाले हैं। अक्षय तृतीया के दिन सभी की बुकिंग थी, निरस्त हो गई है। अशोक मार्ग के बैंड मास्टर गाैरव ने बताया कि इस बार एक भी सहालग नहीं मिली है। पूरा कारोबार प्रभावित हो गया है। 10 से 50 हजार की बुकिंग होती है। करोड़ों का कारोबार प्रभावित हुआ है।
होटल रेस्टोरेंट की बुकिंग निरस्त
शहर के करीब 150 बड़े होटल व रेस्टोरेंट में अक्षय तृतीया के दिन बुकिंग थी, सब निरस्त हाे गई। लखनऊ होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष श्याम कृष्नानी ने बताया कि सहालग की कमाई पर कोरोना ने पान फेर दिया है। दो से तीन लाख रुपये की एक शादी होती है। निरस्त होेने से व्यवसाय प्रभावित हो रहा है। सहालग का सिरमौर अक्षय तृतीया होती है जिस पर कुछ नहीं होगा।
टेंट की तीन हजार बुकिंग निरस्त
टेंट के तीन हजार आर्डर अक्षय तृतीया के दिन थे जो निरस्त कर दिए गए। आदर्श कैटर्स लाइल डेकारोरेटर एसाेसिएशन के अध्यक्ष विजय कुमार ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन करीब तीन हजार बुकिंग थी, सब निरस्त कर दी गई हैं। आगे कब होंगी पता नहीं । टेंट व्यवसाय को कोरोना ने तबाह कर दिया। हनुमान सेतु के फूल के कारोबारी कल्लू ने बताया कि इन दिनों में एक शादी ने आठ से 10 हजार रुपये मिलते हैं। अक्षय तृतीय के दिन पांच शादियां मेरी बुक थी। सब निरस्त हो गई हैं। ऐसे में करीब 500 फूल कारोबारियों पर कोरोना का असर पड़ा है। फूल किसान भी परेशान हैं। खेतों में ही फूल सूख रहे हैं।
पुजारियों ने मानदेय की मांग की
शादियों में मुख्य भूमिका निभाने वाले पंडित जी की कमाई पर भी असर पड़ा है। विश्व भद्र पुजारी पुरोहित महासंघ के प्रमुख श्याम सुंदर शुक्ला ने कहा कि सहालग न हाेने कर्मकांडी पंडित, पुरोहित व पुजारियों पर कोरोना का असर पड़ा है। अकेले लखनऊ में ऐसे पांच हजार परिवार प्रभावित हुए हैं। सरकार को प्रेषित पत्र में उन्होंने मानदेय की मांग की है। उनका कहना हे कि अक्षय तृतीया पर दान पुण्य व कर्मकांड नहीं होंगे। कुछ लोगों फोन से आनलाइन पूजा कराने के लिए कहा है।
कारोड़ों का ज्वेलरी कारोबार प्रभावित पर संक्रमण का ब्रेक
अक्षय तृतीया के दिन धातु के बने आभूषण व सिक्के खरीदने की परंपरा पुरानी है लेेकिन संक्रमण के चलते लखनऊ में करोड़ों का कारोबार प्रभावित होगा। मान्यता है कि सोना ,चांदी खरीदने से समृद्धि आती है। सोना , चांदी आदि आभूषण, वस्त्र , प्रापर्टी खरीदा जाता है। उप्र ज्वेलरी एसोसिएशसन के प्रदेश मीडिया प्रभारी उमेश पाटिल ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन 10 से 12 करोड़ का व्यापार लखनऊ में होता था, इस बार सन्नाटा है। सहालग का बाजार तो पहले से प्रभावित है। आलमबाग ज्वेलरी एसोसिएशन के चेयरमैन रामकुमार वर्मा ने बताया कि संक्रमण के चलते कोई ऑर्डर नहीं लिया जा रहा है और दुकानें बंद हैं।चौक के व्यापारी सिद्धार्थ जैन ने बताया कि कोई बुकिंग नहीं की गई है। एक दो लोगों ने कराने का प्रयास किया, लेकिन मना कर दिया गया।
 
 
 
chat bot
आपका साथी