बलरामपुर में ढाई लाख बच्चों को मिलेगी मिड डे मील की कीमत, अभिभावकों के खाते में पहुंचेगी धनराशि

बलरामपुर में 2221 स्कूलों में नामांकित 233522 बच्चों के अभिभावकों के खातें में पहुंचेगी धनराशि मिलेगा 76 दिन का राशन।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 04:52 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 04:52 PM (IST)
बलरामपुर में ढाई लाख बच्चों को मिलेगी मिड डे मील की कीमत, अभिभावकों के खाते में पहुंचेगी धनराशि
बलरामपुर में ढाई लाख बच्चों को मिलेगी मिड डे मील की कीमत, अभिभावकों के खाते में पहुंचेगी धनराशि

बलरामपुर [श्लोक मिश्र]। लॉकडाउन के दौरान परिषदीय विद्यालयों में नामांकित बच्चों को मध्याह्न भोजन योजना के तहत मिलने वाला कनवर्जन कास्ट उनके अभिभावकों के खातों में भेजा जाएगा। साथ ही कोटेदार के माध्यम से खाद्यान्न मुहैया कराया जाएगा। जिले के 1575 प्राथमिक व 646 उच्च प्राथमिक स्कूलों में 2,33,522 बच्चे नामांकित हैं। प्राथमिक स्तर के प्रत्येक बच्चे को 374.29 रुपये व सात किलोग्राम राशन दिया जाएगा। जबकि जूनियर के बच्चों के लिए 561.02 रुपये व 11.40 किलोग्राम राशन निर्धारित किया गया है।

आरटीजीएस के माध्यम से भेजी जाएगी धनराशि : मिड डे मील की धनराशि भुगतान के लिए खंड शिक्षा अधिकारी की तरफ से प्रेरणा पोर्टल पर विद्यार्थियों का ब्योरा व हार्ड काॅपी स्कूल के प्रधानाध्यापक को उपलब्ध कराया जाएगा। अभिभावकों का नाम, मोबाइल नंबर, बैंक खाता संख्या, आइएफएससी कोड, बैंक का नाम व धनराशि के परीक्षण के बाद बैंक एडवाइस के साथ संबंधित के खाते में भेजी जाएगी। यह धनराशि मध्याह्न भोजन निधि खाते से अभिभावकों के खाते में डीबीटी के रूप में आरटीजीएस के माध्यम से दी जाएगी। 

जिम्मेदार के बोल : जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. रामचंद्र का कहना है कि लॉकडाउन अवधि 25 मार्च से 30 जून तक मिड डे मील का कनवर्जन कास्ट बच्चों के अभिभावकों के खातों में भेजा जाएगा। इसके लिए सभी बीईओ को छात्र-छात्राओं का विवरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। राशन उपलब्ध कराने के लिए जिला पूर्ति अधिकारी से भी स्कूलवार ब्योरा मांगा गया है। रविवार व राजकीय अवकाश छोड़कर 76 दिनों के भोजन की धनराशि व राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी