लखनऊ में दिहाड़ी काटने की धमकी देकर ठेकेदार करा रहा था काम, करंट लगने से दो मजदूरों ने दम तोड़ा

पारा क्षेत्र के नरपतखेड़ा सनसिटी में एक निर्माणाधीन मकान की छत पर सोमवार की शाम मजदूरों को काम करने से इंकार किया तो ठेकेदार ने उन्हें दिहाड़ी काटने की धमकी दी। आरोप है कि मजदूरों ने मिक्सर मशीन लगाकर काम शुरू कर दिया। इसी बीच यह घटना हुई।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 07:07 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:42 PM (IST)
लखनऊ में दिहाड़ी काटने की धमकी देकर ठेकेदार करा रहा था काम, करंट लगने से दो मजदूरों ने दम तोड़ा
लखनऊ पुलिस ने दो ठेकेदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

लखनऊ, जागरण टीम। पारा क्षेत्र के नरपतखेड़ा सनसिटी में एक निर्माणाधीन मकान की छत पर सोमवार की शाम मजदूरों को काम करने से इंकार किया तो ठेकेदार ने उन्हें दिहाड़ी काटने की धमकी दी। आरोप है कि धमकी के डर से मजदूरों ने मिक्सर मशीन लगाकर काम शुरू कर दिया। इस बीच पड़ोस से गुजरी हाई टेंशन लाइन की चपेट में आने से चार मजदूर झुलस गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया तो दो को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया, जबकि एक की हालात नाजुक देख उसे भर्ती कर लिया। पुलिस ने दो ठेकेदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। आलमबाग निवासी विनोद कुमार का नरपतखेड़ा सनसिटी में निर्माणाधीन मकान है। जानकारी के मुताबिक ठेकेदार अनुज चौरसिया और सोनू चौरसिया ठेका लेकर मकान में निर्माण कार्य करा रहे थे। सोमवार शाम मकान की छत पर स्लैब पडऩी थी।

मिक्सर मशीन लगाकर छत पर मजदूर स्लैब डाल रहे थे। इस बीच काकोरी नौबस्ता निवासी मजदूर कमलेश मौर्या (28) और मलिहाबाद खड़ता निवासी रामबाबू राठौर (26), मनीष और एक अन्य पड़ोस से गुजरी हाई टेंशन लाइन की चपेट में आने से झुलसने से गंभीर रूप से घायल हो गए। आनन फानन चारों को अस्पताल ले जाया गया। जहां, डाक्टरों ने कमलेश मौर्या और रामबाबू राठौर को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। वहीं, मनीष की हालात नाजुक देखकर भर्ती कर लिया। मजदूर कमलेश के रिश्तेदार विमलेश और अन्य मजदूरों ने बताया कि सभी दिनभर के थके थे। मजदूरों ने स्लैब की ढलाई से इंकार कर दिया था। ठेकेदार अनुज चौरसिया और सोनू ने दबाव बनाना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि स्लैब ढलाई के लिए उन्होंने मशीन मंगा ली है। जो भी मजदूर अब काम नहीं करेगा उसकी दिहाड़ी कटेगी। दिहाड़ी से मशीन का किराया निकाला जाएगा। इस पर मजदूर डर गए और वह काम करने लगे। मजदूरों से जबरन काम कराया जा रहा था। वह मिक्सर मशीन लगाकर काम कर रहे थे, तभी छत के पास से गुजरी हाई टेंशन लाइन की चपेट में आने से झुलस गए थे। परिवारीजन ने बताया कि रामबाबू के परिवार में पत्नी सुमन, बेटी किïट्टू और एक बेटा है। वहीं, कमलेश के परिवार में पत्नी पूनम और एक बेटी है। सभी मजदूरी करके अपने परिवार का भरण पोषण करते थे। इंस्पेक्टर राजेश कुमार ने बताया कि आरोप के आधार पर ठेकेदार अनुज चौरसिया और सोनू के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी