पीएम मोदी दे गए रामनगरी के आर्थ‍िक विकास का सूत्र, रामायण सर्क‍िट से विकसित होगा अर्थतंत्र

कहा इस मंदिर के बनने से न सिर्फ अयोध्या की भव्यता बढ़ेगी बल्कि इस क्षेत्र का पूरा अर्थतंत्र बदल जाएगा। यहां हर क्षेत्र में नए अवसर बनेंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 10:54 AM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 02:45 PM (IST)
पीएम मोदी दे गए रामनगरी के आर्थ‍िक विकास का सूत्र, रामायण सर्क‍िट से विकसित होगा अर्थतंत्र
पीएम मोदी दे गए रामनगरी के आर्थ‍िक विकास का सूत्र, रामायण सर्क‍िट से विकसित होगा अर्थतंत्र

अयोध्या, (मुकेश पांडेय)। राममंदिर निर्माण की आधारशिला के पूजन के लिए अयोध्या आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषण में रामनगरी के आर्थ‍िक विकास का सूत्र भी दे गए। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के अयोध्या आने के बहाने कहा कि प्रभु राम एवं एवं माता सीता का दर्शन करने पूरी दुनिया के लोग यहां आएंगे और इस क्षेत्र का पूरा अर्थतंत्र बदल जाएगा। इससे अयोध्या की गरिमा के अनुरूप तरक्की की उम्मीदों को पंख लग गए हैं।

रामजन्मभूमि परिसर में भूमिपूजन के बाद आयोजित समारोह के स्वागत भाषण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वदेश दर्शन एवं रामायण सर्क‍िट के बहाने विकास की झलक दिखाई तो प्रधानमंत्री ने चंद शब्दों में उसका खाका खींच कर अयोध्यावासियों के सपनों को नया आयाम दे दिया। उन्होंने कहा, इस मंदिर के बनने से न सिर्फ अयोध्या की भव्यता बढ़ेगी, बल्कि इस क्षेत्र का पूरा अर्थतंत्र बदल जाएगा। यहां हर क्षेत्र में नए अवसर बनेंगे। हर क्षेत्र में अवसर बढ़ेंगे। सोचिए, प्रभु राम एवं माता सीता का दर्शन करने पूरी दुनिया के लोग यहां आएंगे तो कैसी तस्वीर होगी। उनके इन शब्दों ने रामनगरी की नई पीढ़ी को आह्लादित कर दिया।

फैजाबाद के प्रतिष्ठित कारोबारी चंद्रप्रकाश गुप्त का कहना है कि प्रधानमंत्री के बयान से साफ है कि अयोध्या विवादों से परे नए दौर की ओर अग्रसर होगी। यहां पर्यटकों के आगमन से रोजगार की तलाश में पलायन को मजबूर नई पीढ़ी को गाइड, होटल के साथ ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में जीविकोपार्जन का सुनहरा अवसर मिलेगा। कई तरह के व्यापार बढ़ेंगे। बिड़ला मंदिर एवं धर्मशाला के प्रबंधक पवन सिंह चौहान कहते हैं कि इससे सड़कों में सुधार होगा। मंदिर निर्माण से होटल एवं धर्मशाला उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। विदेशी सैलानी आएंगे तो उनके अनुरूप आवासीय एवं खानपान का प्रबंध करना होगा। टैक्सी उद्योग को पंख लगेंगे।

'मुख्यमंत्री पहले से अयोध्या को पर्यटन के मानचित्र पर उभारने को तत्पर हैं। ऐसे में राममंदिर का निर्माण विकास के नजरिए से सोने पर सुहागा जैसा होगा। देशी-विदेशी पर्यटक यहां आएंगे तो आधुनिक सुविधाएं बढेंग़ी और युवा पीढ़ी को कई तरह का रोजगार मिलेगा।' -ऋषिकेश उपाध्याय, महापौर, अयोध्या 

chat bot
आपका साथी