प्रियंका वाड्रा ने CM योगी आदित्यनाथ को फिर लिखा पत्र, कहा- गेहूं क्रय केंद्र बंद होने से किसान परेशान

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा ने गेहूं खरीद का मुद्दा उठाया है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर कहा कि कई जिलों में क्रय केंद्र बंद होने से किसान परेशान हैं। उन्होंने मांग की है कि किसानों का गेहूं 15 जुलाई तक खरीदने की गारंटी तय की जाए।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:40 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:42 PM (IST)
प्रियंका वाड्रा ने CM योगी आदित्यनाथ को फिर लिखा पत्र, कहा- गेहूं क्रय केंद्र बंद होने से किसान परेशान
कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा ने गेहूं खरीद का मुद्दा उठाया है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। किसानों को पार्टी से जोड़ने का प्रयास कांग्रेस लगातार कर रही है। कृषि कानून विरोधी आंदोलन को खूब हवा देने की कोशिश के बाद पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव व उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका वाड्रा ने गेहूं खरीद का मुद्दा उठाया है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर कहा है कि कई जिलों में क्रय केंद्र बंद होने से किसान परेशान हैं। उन्होंने मांग की है कि किसानों का गेहूं 15 जुलाई तक खरीदने की गारंटी तय की जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सोमवार को भेजे पत्र में कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी ने लिखा है कि प्रदेश के तमाम जिलों से लगातार सूचनाएं आ रहीं हैं कि गेहूं की खरीद में किसानों को बहुत परेशानी उठानी पड़ रही है। एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हुई, लेकिन कोरोना महामारी के चलते क्रय केंद्रों पर ताला लटकता रहा। जैसे ही किसानों का गेहूं क्रय केंद्रों पर पहुंचने लगा, उसी समय खरीद को कम करके आधा कर दिया गया। उन्होंने लिखा कि पंजाब और हरियाणा जैसे प्रदेशों में गेहूं की सरकारी खरीद कुल उत्पादन का 80-85 फीसद तक होती है, जबकि उत्तर प्रदेश में 378 लाख मीट्रिक टन उत्पादित गेहूं का मात्र 14 फीसद खरीदा गया है।

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा ने सीएम योगी आदित्यनाथ लिखा कि सरकारी फरमानों के चलते अफसर आनाकानी कर रहे हैं। कांग्रेस नेता ने दावा किया कि बहुत सारे गांवों में क्रय केंद्र बंद हो गए हैं और किसानों को दूर मंडियों में जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। नमी के कारण गेहूं के सड़ने का खतरा है। इस स्थिति में किसान औने-पौने दाम पर गेहूं बेचने को मजबूर होंगे।

प्रियंका वाड्रा ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मांग की है कि क्रय केंद्रों पर 15 जुलाई तक खरीद की गारंटी दी जाए। प्रत्येक केंद्र पर खरीद की व्यवस्था हो और एक किसान से सिर्फ 30 या 50 क्विंटल नहीं, बल्कि अधिकतम खरीद की जाए। उल्लेखनीय है कि अभी गेहूं खरीद की अंतिम तारीख 22 जून यानी मंगलवार है।

chat bot
आपका साथी