रेलवे में भर्ती के लिए 23 फरवरी से कंप्यूटर टेस्ट की तैयारी, परीक्षा से 10 दिन पहले मिलेगी सूचना

देश के सभी रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से निकली भर्ती के लिए अब 23 फरवरी से कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट कराने की तैयारी है। भर्ती बोर्ड ने रोजगार सूचना संख्या आरआरसी/01/2019 के तहत सभी जोनल रेलवे और उत्पादन इकाईयों में समूह ’घ’ (ग्रुप-डी) लेवल-1 की रिक्तियों के आवेदन मांगे थे।

By Dharmendra MishraEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 08:06 PM (IST) Updated:Fri, 10 Dec 2021 06:53 AM (IST)
रेलवे में भर्ती के लिए 23 फरवरी से कंप्यूटर टेस्ट की तैयारी, परीक्षा से 10 दिन पहले मिलेगी सूचना
रेलवे भर्ती के लिए 23 फरवरी से कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट कराने की तैयारी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता।  देश के सभी रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से निकली भर्ती के आवेदनों को जमा करने के बाद अब 23 फरवरी से कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट कराने की तैयारी है। इन रेलवे भर्ती बोर्ड ने रोजगार सूचना संख्या आरआरसी/01/2019 के तहत सभी जोनल रेलवे और उत्पादन इकाईयों में समूह ’घ’ (ग्रुप-डी) लेवल-1 की रिक्तियों के आवेदन मांगे थे।

आवेदकों को राहत देते हुए रेलवे बोर्ड ने अब भर्ती के लिए कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट कराने के आदेश दिए हैं। यह टेस्ट देश भर के सेंटरों पर आनलाइन होगी। रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक 23 फरवरी से कई चरणों में यह टेस्ट होंगे। यह परीक्षा कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए भारत सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन व परिस्थितियों को देखते हुए आयोजित होगी। परीक्षा देने के लिए आवेदकों को उनके शहर व तिथि की जानकारी संबंधित रेलवे भर्ती बोर्डों के वेबसाइट पर उपस्थित लिंक से परीक्षा तिथि से 10 दिन पूर्व मिलेगी। अभ्यर्थी परीक्षा तिथि से चार दिन पहले ई-काल लेटर को डाउन लोड कर सकेंगे।

15 दिसंबर से लाइव मोडिफिकेशन लिंकः जिन अभ्यर्थियों का आवेदन फोटोग्राफ व हस्ताक्षर की त्रुटि के कारण निरस्त हो गए थे। उन 4.85 लाख आवेदकों को रेलवे भर्ती बोर्डों के आधिकारिक वेबसाइट पर 15 से 26 दिसंबर तक लाइव माडिफिकेशन लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। इस लिंक से अभ्यर्थी अपना सही फोटोग्राफ व हस्ताक्षर अपलोड कर सकेंगे। रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से बताया गया है कि समय-समय पर सीबीटी से जुड़े अपडेट रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड और पूरी तरह पारदर्शी होगा। सफल अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर होगा।

chat bot
आपका साथी