लखनऊ में पीएम आवास योजना में गड़बड़ी की शिकायत, डीएम ने दिए जांच के निर्देश

गावों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों के चयन में अधिकारियों की मनमानी के खिलाफ ग्रामीणों ने जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश से शिकायत की। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सीडीओ अश्वनी कुमार को शिकायत की जांच के निर्देश दिये हैं।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 04:50 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 04:50 PM (IST)
लखनऊ में पीएम आवास योजना में गड़बड़ी की शिकायत, डीएम ने दिए जांच के निर्देश
जिलाधिकारी ने सीडीओ को शिकायत की जांच के निर्देश दिये हैं।

लखनऊ, संवाद सूत्र। गावों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों के चयन में अधिकारियों की मनमानी के खिलाफ ग्रामीणों ने जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश से शिकायत की। जिलाधिकारी ने सीडीओ को शिकायत की जांच के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा निर्विवाद मामलों में वरासत दर्ज कराकर किसानों को खतौनी की प्रति भी प्रदान की गई। बीकेटी तहसील मुख्यालय पर आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में शनिवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, सीडीओ अश्वनी कुमार, एसपी ग्रामीण ह्यदेश कुमार, एसडीएम पल्लवी मिश्रा जनसुनवाई कर रहे थे।

ग्राम सिंहामऊ निवासी राम प्रकाश,नीरज वर्मा ने शिकायत दर्ज कराई उनके गांव में जिनके मिट्टी के कच्चे मकान हैं उनके नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता सूची में नहीं रखे जा रहे हैं। बल्कि गांव में जिनके पास पक्के मकान हैं उनके नाम शामिल किये जा रहे हैं। अधिकारियों से शिकायत करने पर कारवाई तो दूर कोई जांच करने भी गांव नहीं आता है। डीएम ने सीडीओ को शिकायत की जांच करने के निर्देश दिये। वहीं बन्नौर की महिला केशकली ने शिकायत की उसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली धनराशि से आवास का निर्माण कराया जा रहा है। आवास निर्माण पर भूमि विवाद बताकर गांव ही रमेश चंद्र वर्मा द्वारा अवरोध उत्पन्न किया जा रहा है। एसडीएम द्वारा बीकेटी के थाना प्रभारी को समस्या का समाधान कराने के निर्देश दिये गये।

कौड़ियामऊ के ग्राम प्रधान रामकिशोर ने शिकायत की उनके गांव में आंगनबाड़ी केंद्र के लिये सुरक्षित जमीन के ऊपर से जर्जर विद्युत लाइन निकली है। जबकि उस लाइन से किसी का कनेक्शन नहीं है। विभाग द्वारा लाइन के स्थान पर मोटी केबल (बर्रा) लगाया गया है उसी से विद्युत कनेक्शन भी दिये गये हैं। ग्राम प्रधान ने निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केंद्र के ऊपर से निकली जर्जर लाइन हटाने की मांग की। डीएम ने विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता और बीडीओ की संयुक्त टीम को समस्या का समाधान कराने के निर्देश दिये। डीएम ने समाधान दिवस में आई शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराने के निर्देश दिये। समाधान दिवस में आई कुल 134 शिकायतों में से दो का मौके पर निस्तारण करा दिया गया। डीएम द्वारा निर्विवाद मामलों में दर्ज वरासत की छह किसानों को खतौनी की प्रति प्रदान की गई। एसडीएम द्वारा किसानों को तिलहन बीज की किट प्रदान की गई।

chat bot
आपका साथी