यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के नए नियम से प्रतियोगी चिंतित, जानें- पूरी डिटेल

UPHESC Assistant Professor Recruitment 2021 यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती में नया नियम लागू किया गया है। हर कॉलेज में शिक्षक और छात्र का अनुपात तय किया जाएगा। जहां छात्रों की संख्या कम होगी उन कॉलेजों में शिक्षकों का पद खत्म करने की तैयारी है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 07:05 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 07:25 AM (IST)
यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के नए नियम से प्रतियोगी चिंतित, जानें- पूरी डिटेल
यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती में नया नियम लागू किया गया है।

लखनऊ, जेएनएन। UPHESC Assistant Professor Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती में नया नियम लागू किया गया है। हर कॉलेज में शिक्षक और छात्र का अनुपात तय किया जाएगा। जहां छात्रों की संख्या कम होगी उन कॉलेजों में शिक्षकों का पद खत्म करने की तैयारी है। कोरोना संक्रमण काल बीतने के बाद सर्वे का काम तेज किया जाएगा। सर्वे हर जिला में जिलाधिकारी के जरिए कराया जाएगा। उनकी रिपोर्ट के आधार पर नया विज्ञापन निकाला जाएगा। शासन के नए नियम से अभ्यर्थियों में बेचैनी बढ़ गई है। उन्हें सैकड़ों पद खत्म होने का भय सता रहा है।

एडेड डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए अधियाचन उच्च शिक्षा निदेशालय तैयार करता है, जबकि खाली पदों को भरने के लिए उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) की ओर से विज्ञापन जारी किया जाता है। उच्च शिक्षा निदेशालय प्रदेशभर के डिग्री कॉलेजों में शिक्षक व छात्र का अनुपात नए सिरे से तय करवा रहा है। यह कार्य मार्च महीने में पूरा होना था। लेकिन, कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण सारी प्रक्रिया रोक दी गई है। स्थिति सामान्य होने पर सर्वे की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।

हर जिला के जिलाधिकारी को उनके क्षेत्र में स्थित डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों व छात्र का ब्योरा एकत्र करने का निर्देश दिया गया है। नए नियम के तहत एक शिक्षक में 80 छात्रों की संख्या तक की गई है, जबकि यूजीसी का मानक एक शिक्षक पर 40 छात्र संख्या है। अभ्यर्थियों का कहना है कि एक शिक्षक पर 80 छात्र संख्या के मानक का पालन भी ईमानदारी से नहीं किया जा रहा है। जिन कॉलेजों में छात्रसंघ अधिक है उससे संबंधित विषय के शिक्षकों के पद बढ़ाने का प्रावधान नहीं है, जबकि जहां छात्र कम हैं वहां शिक्षकों का पद खत्म कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्या-50 के तहत 49 विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर की 2003 पद की भर्ती निकाली है। अभ्यर्थियों से 13 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे। इसमें एक लाख 13 हजार आवेदन हुए हैं। आयोग ने लिखित परीक्षा चार चरण में कराने का निर्णय लिया है। लेकिन, आयोग के सदस्यों, अधिकारियों व कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने के कारण परीक्षा को लेकर उचित तैयारी नहीं हो सकी।

प्रदेश के डिग्री कॉलेजों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा चुके हैं। करीब पांच साल बाद निकली भर्ती में अपेक्षा से अधिक आवेदन हुए हैं। 26 मार्च परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन व ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख थी। 27 मार्च ऑनलाइन फार्म सबमिट करने की अंतिम तारीख थी। एग्जाम की तारीख 26 मई प्रस्तावित थी। लेकिन, कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

chat bot
आपका साथी