College Reopen in Lucknow: कैंपस और महाविद्यालयों में लौटी रौनक, 75 फीसद से ज्यादा विद्यार्थी उपस्थित

College Reopen in Lucknow शेड्यूल बनाकर 50 फीसद छात्रों को आफलाइन बुलाया जा रहा था। अब कालेजों ने यूजी-पीजी प्रथम सेमेस्टर के सभी छात्रों की हुई पढ़ाई। कोविड प्रोटोकाल के अनुसार शुरू हुईं कक्षाएं। कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए कालेज पूरी तरह से संचालित।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 10:06 AM (IST)
College Reopen in Lucknow: कैंपस और महाविद्यालयों में लौटी रौनक, 75 फीसद से ज्यादा विद्यार्थी उपस्थित
College Reopen in Lucknow: कालेजों ने यूजी-पीजी प्रथम सेमेस्टर के सभी छात्रों की पढ़ाई।

लखनऊ, जेएनएन। College Reopen in Lucknow: लखनऊ विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालय पूरी क्षमता के साथ खुल गए। केकेसी, केकेवी, डीएवी, कालीचरण पीजी कालेज सहित ज्यादातर जगह पर सेमेस्टर परीक्षाएं होने के बाद भी शेड्यूल बनाकर स्नातक और परास्नातक प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं संचालित की गईं। अभी तक बहुत से विद्यार्थी आनलाइन ही पढ़ाई कर रहे थे। विश्वविद्यालय परिसर और कैंपस में सभी के लिए खुलने की जानकारी पर छात्र-छात्राएं भी खुश हुए। उनका कहना था कि आफलाइन पढ़ाई ज्यादा अच्छे से होती है। अब कोर्स पूरा करके तैयारी करने में आसानी होगी।

लविवि से सम्बद्ध जिले में 174 महाविद्यालय संचालित हैं। बीते 22 मार्च को कोविड की वजह से लाकडाउन हो गया और सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे। धीरे-धीरे सभी शिक्षण संस्थानों में 50 फीसद छात्र उपस्थति के साथ खोलने की अनुमति दी गई थी। अब शासन ने कोविड गाइडलाइन के अनुसार पूरी क्षमता से कालेज खोलने की अनुमति भी दे दी। सोमवार को विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में यूजी-पीजी प्रथम सेमेस्टर के छात्र-छात्राएं आफलाइन कक्षाओं में पढ़ने पहुंचे।

लविवि : पूरी क्षमता के साथ कक्षाएं शुरू होने पर सोमवार को कक्षाओं में छात्र-छात्राओं की उपस्थित बढ़ी। शिक्षकों ने भी समय से कक्षाएं लीं। एमए और एमएससी की कक्षाओं में कई ऐसे छात्र भी रहे जो पहली बार आफलाइन कक्षाओं में आए थे। उनका कहना था कि अभी तक आनलाइन पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन बहुत अच्छे से नहीं समझ रहा था। अब कक्षाओं में पहले जैसी पढ़ाई शुरू हो गई है।

केकेवी : बप्पा श्रीनारायण वोकेशनल पीजी कालेज में परीक्षाएं चल ही हैं। ऐसे में बीए, बीएससी, बीकाम और एमएससी जुलाजी, एमए हिन्दी और समाजशास्त्र की कक्षाएं सुबह 11 से दोपहर दो बजे तक हुई। प्राचार्य प्रो. राकेश चंद्रा ने बताया कि पूरी क्षमता के साथ महाविद्यालय में पढ़ाइ शुरू हो गई। 65 फीसद विद्यार्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई है।

कालीचरण पीजी कालेज : बीकाम, बीकाम आनर्स, बीए प्रथम वर्ष, एमकाम, एमए, बीजेएमसी और बीएलआइएससी (बैचलर आफ लाइब्रेरी साइंस एंड इफार्मेशन साइंस ) की कक्षाएं पूरी क्षमता से शुरू हो गईं। दोपहर 11 से एक बजे तक हुई कक्षाओं में पीजी में 75 फीसद और यूजी में 60 फीसद छात्र उपस्थिति दर्ज की गई। दोपहर एक से दो बजे के बीच कुछ इलेक्टिव पेपर की कक्षाएं भी हुईं। प्राचार्य डा. देवेंद्र सिंह ने बताया कि परिसर में मास्क और हैंड सैनिटाइजर के साथ ही प्रवेश दिया गया।

शिक्षकों से सीधे संवाद:

लविवि एमएससी प्रथम वर्ष रवि प्रसाद के मुताबिक, अभी तक मैं आनलाइन क्लास ही कर रहा था। अब ऑफलाइन पढ़ाई के लिए छूट दे दी गई है। सुबह 10:50 मिनट पर पहली क्लास की। शिक्षकों से सीधे संवाद से किसी भी टापिक को समझना ज्यादा आसान हो जाता है। बीए प्रथम वर्ष सलिल मिश्रा के मुताबिक, कक्षाएं तो लग रहीं थीं, लेकिन रेगुलर आने से पढ़ाई के साथ सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी अब अच्छी तरह हो सकेगी। अब कोर्स से जुड़ी चीजें समझाना और आसान होगा। एमए प्रथम वर्ष प्राची नागमनी के मुताबिक, आनलाइन क्लास कभी आफलाइन की जगह नहीं ले सकतीं। आनलाइन से ठीक से पढ़ाई समझ नहीं आती थी। अब शिक्षकों के सामने रहकर क्लास में समस्या का तुरंत समाधान हो सकेगा। सभी के लिए आफलाइन जरूरी भी थीं। एमए प्रथम वर्ष शिवानी भारद्धाज ने बताया कि पूरी क्षमता से कक्षाएं शुरू होने का फायदा सभी छात्र-छात्राओं को होगा। दोस्तों से मिलकर किसी भी टापिक पर ग्रुप डिस्कशन हो सकेगा। सिलेबस से जुड़ी चीजें क्लास में हम आसानी से समझ सकेंगे।

क्षमता के साथ खुल परिसर: लविवि चीफ प्राक्टर प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि पूरी क्षमता के साथ परिसर भी खुल गया है। कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति भी पहले से बढ़ी है।

chat bot
आपका साथी