पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरने लगा यूपी का पारा, अब प्रदूषण भी कुछ कम

दो दिनों से पछुवा हवाओं का चलना जारी है। इसी वजह से रात के साथ ही दिन के तापमान में कमी आई है, इससे यूपी में ठंड बढ़ेगी।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 06:51 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 12:17 PM (IST)
पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरने लगा यूपी का पारा, अब प्रदूषण भी कुछ कम
पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरने लगा यूपी का पारा, अब प्रदूषण भी कुछ कम

लखनऊ (जेएनएन)। पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी क्षेत्रों में पड़ा है। गत दो दिनों से पछुवा हवाओं का चलना जारी है। इसी वजह से रात के साथ ही दिन के तापमान में कमी आई है। अभी हवाओं की रफ्तार थोड़ी तेज भी हो सकती है। इसलिए रात के साथ ही दिन के तापमान में भी कमी आएगी। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि आगामी दिनों में ठंड में और इजाफा होगा। 

दिन में मौसम साफ रहने से राहत 

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी से तापमान में कमी आ रही है इससे आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी। हालांकि दिन में मौसम साफ रहने से राहत मिलती रहेगी। दरअसल, इन दिनों उत्तरी-पश्चिमी हवाएं चल रहीं हैं। सुबह-शाम धुंध और हल्का कोहरा छाया रहने की संभवना है। फैजाबाद स्थित नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, उत्तरांचल व हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी लगातार जारी है। उस ओर से आने वाली हवा वातावरण में ठंड घोल रही है। पछुवा हवा की वजह से दिन में वातावरण में नमी की मात्रा भी घटी है।

 हवा चलने से प्रदूषण कुछ कम

इस बीच हवा चलने से प्रदूषण कुछ कम हुआ है। लंबे अर्से के बाद राजधानी लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 272 रिकार्ड हुआ। प्रदेश के अन्य शहरों में भी प्रदूषण से कुछ राहत है। राजधानी में शनिवार को कई दिनों के बाद एक्यूआइ 272 दर्ज हुआ। यही नहीं, गाजियाबाद, नोएडा जहां लगातार प्रदूषण गंभीर स्थिति में बना हुआ था, कम हुआ है। शनिवार को ग्रेटर नोएडा में 286, हापुड़ 295, कानपुर 264, गाजियाबाद 264, बागपत 316, मुरादाबाद 296 व वाराणसी में 278 एक्यूआइ रिकार्ड हुआ। 

chat bot
आपका साथी