अब बलरामपुर अस्पताल में भी कोरोना के मरीजों के सैंपल की हो सकेगी जांच

CM Yogi Adityanath Update अब बलरामपुर अस्पताल में भी कोरोना के मरीजों के सैंपल की हो सकेगी जांच।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 08:13 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 07:22 PM (IST)
अब बलरामपुर अस्पताल में भी कोरोना के मरीजों के सैंपल की हो सकेगी जांच
अब बलरामपुर अस्पताल में भी कोरोना के मरीजों के सैंपल की हो सकेगी जांच

लखनऊ, जेएनएन। CM Yogi Adityanath Update: बलरामपुर अस्पताल में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर वायरोलॉजी लैब का बटन दबाकर ऑनलाइन उद्घाटन किया। इसके बाद अब बलरामपुर अस्पताल में भी कोरोना के मरीजों के सैंपल की जांच हो सकेगी।

शनिवार को अस्पताल के निदेशक डॉ. राजीव लोचन ने बताया कि सुबह मुख्यमंत्री ने बलरामपुर अस्पताल सहित अन्य सात जिलों के वायरोलॉजी लैब का ऑनलाइन उद्घाटन किया। अस्पताल में कोरोना वायरस की जांच शनिवार से शुरू हो चुकी है। अस्पताल में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलिमरीस चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर) वेरोलॉजी लैब में अब ज्यादा से ज्यादा मरीजों की कोरोना की जांच हो सकेगी।

डॉ. लोचन ने बताया कि कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के चलते राज्य सरकार ने यूपी में लखनऊ सहित मुरादाबाद, अलीगढ़, मिर्जापुर, वाराणसी आदि जिलों में भी आरटीपीसीआर लैब बनाने के आदेश दिए थे ताकि ज्यादा से ज्यादा मरीजों की कोविड-19 जांच हो सके। इसी के तहत बलरामपुर अस्पताल में भी लैब का निर्माण किया गया क्योंकि यह जिले का बड़ा अस्पताल है और यहां दूर-दूर से मरीज आते हैं। हालांकि, बलरामपुर अस्पताल में ट्रूनेट मशीन से हर रोज सिर्फ 10 से 12 सैंपल ही लिए जा रहे हैं। मगर अब लैब बनने के बाद अधिक से अधिक मरीजों को जांच की सुविधा मिल सकेगी। यह लैब अस्पताल परिसर में स्थित पैथोलॉजी के ऊपर बनाई गई है। जहां आज से जांच शुरू हो गई 

लैब के लिए नया स्टाफ नियुक्त 

डॉ. लोचन ने बताया कि लैब में पांच लोगों का नया स्टाफ नियुक्त किया गया है। जिसमें दो माइक्रोबायोलॉजिस्ट सहित लैब टेक्नीशियन,  कंप्यूटर ऑपरेटर व अन्य स्टाफ शामिल है। उन्होंने बताया कि केजीएमयू के बाद जिले का यह पहला सरकारी अस्पताल होगा जहां आरटीपीसीआर लैब होगी।

chat bot
आपका साथी