महिला अपराधों पर CM योगी आदित्यनाथ ने दिए कड़े निर्देश, दुराचारियों के भी चौराहों पर चस्पा होंगे पोस्टर

सीएम योगी ने नाराजगी जताते हुए कहा है कि दुराचारियों और शोहदों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने ऐसे कृत्यों में लिप्त अपराधियों के पोस्टर शहर के सार्वजनिक स्थानों पर लगाने का आदेश दिया है ताकि ऐसे लोगों को समाज के सामने लाकर शर्मिंदा किया जा सके।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 03:55 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 07:03 AM (IST)
महिला अपराधों पर CM योगी आदित्यनाथ ने दिए कड़े निर्देश, दुराचारियों के भी चौराहों पर चस्पा होंगे पोस्टर
सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि महिलाओं, बच्चियों से छेड़खानी, यौन अपराध करने वालों के पोस्टर लगाए जाएं।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में महिला अपराधों के प्रति कड़ा रुख अपनाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त निर्देश दिया है। अब राज्य में ऑपरेशन दुराचारी शुरू होगा। सीएम योगी ने नाराजगी जताते हुए कहा है कि दुराचारियों और छेड़खानी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने महिलाओं, बच्चियों से छेड़खानी, दुर्व्यहार, अपराध और यौन अपराध में लिप्त अपराधियों के पोस्टर शहर के सार्वजनिक स्थानों पर लगाने का आदेश दिया है, ताकि ऐसे लोगों को समाज के सामने लाकर शर्मिंदा किया जा सके। उन्होंने सख्ती से कहा कि कहीं भी महिलाओं के साथ कोई आपराधिक घटना हुई तो संबंधित बीट इंचार्ज, चौकी इंचार्ज, थाना प्रभारी और सीओ जिम्मेदार होंगे। इससे पहले सीएम योगी ने नागरिक संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन के दौरान हिंसा करने वाले उपद्रवियों के पोस्टर सार्वजनिक स्थानों पर लगाने का आदेश दिया था।

उत्तर प्रदेश में महिला अपराध के मामलों में योगी सरकार का रुख बेहद कड़ा है। अब चौराहों पर दुरचारियों के पोस्टर चस्पा होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपद्रवियों की तरह दुराचारियों के भी पोस्टर चौराहों पर लगाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने ऐसे आरोपितों पर कार्रवाई के लिए महिला पुलिसकर्मियों को आगे लाने और उनके हाथों ही दोषियों को दंडित कराने की बात कही है। इसके लिए अब ऑपरेशन दुराचारी शुरू होगा। गृह विभाग इस कार्रवाई को अमली जामा पहनाने के लिए कार्ययोजना बना रहा है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि दुराचारियों के पोस्टर चस्पा किए जाने की कार्रवाई जल्द शुरू होगी।

उत्तर प्रदेश में महिला अपराध की घटनाओं पर नियंत्रण व दोषियों पर कार्रवाई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं में रहा है। एंटी रोमियो स्क्वाड के गठन के बाद उन्होंने पॉक्सो (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्राम सेक्सुअल अफेंसेस) एक्ट के तहत दोषियों के विरुद्ध फास्ट ट्रैक कोर्ट में लगातार पैरवी कर उन्हें कम समय में कठोर सजा दिलाने का निर्देश दिया था। बीते अगस्त माह में ही उनके निर्देश पर प्रदेश में पहली बार महिला व बाल विकास सुरक्षा संगठन का गठन भी किया गया है। यौन उत्पीड़न की घटनाओं पर शिकंजा कसने के लिए अब दुराचारियों के पोस्टर सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा करने का फैसला लेकर सरकार अपराधियों को बड़ा संदेश भी दे रही है।

ध्यान रहे, नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में हुए उग्र प्रदर्शनों में शामिल रहे आरोपितों के पोस्टर चौराहों पर चस्पा किए गए थे। यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा था। सरकार इसके बाद ही उपद्रवियों से क्षतिपूर्ति के लिए कानून लेकर आई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला अपराध की घटनाओं को लेकर पुलिस अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के साथ आरोपितों के मददगारों पर कठोर कार्रवाई का निर्देश भी दिया है। कहा है कि महिलाओं व बच्चियों के साथ यौन अपराध व छेड़छाड़ करने वालों को समाज जाने, इसलिए उनके पोस्टर चस्पा किए जाएं। उन्होंने ऐसे अपराधियों के मददगारों के नाम भी उजागर करने के निर्देश दिए हैं।

शोहदों को दी गई चेतावनी, 7351 मुकदमे : अपर मुख्य सचिव गृह ने एंटी रोमियो स्क्वाड की कार्रवाई की समीक्षा भी की है। उन्होंने बताया कि स्क्वाड ने अब तक 35 लाख से अधिक स्थानों पर 83 लाख लोगों की चेङ्क्षकग की है। इस दौरान महिलाओं व युवतियों से बदसलूकी करने वालों को कड़ी चेतावनी दिए जाने के साथ ही पुलिस ने आरोपितों के विरुद्ध 7351 मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई भी की है। इन मुकदमों के तहत 11,564 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है।

chat bot
आपका साथी