ओमिक्रोन के खतरे को लेकर सीएम योगी गंभीर, 31 दिसंबर तक चार करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

Coronavirus Omicron Variant in UP मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिए हैं कि 31 दिसंबर तक चार करोड़ लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाए। यानी इन बचे दिनों में प्रतिदिन कम से कम 17 लाख से अधिक टीके लगाए जाएं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 01:53 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 02:08 PM (IST)
ओमिक्रोन के खतरे को लेकर सीएम योगी गंभीर, 31 दिसंबर तक चार करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य
Omicron Variant in UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिए हैं।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के खतरे को भांपते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने इससे बचाव की तैयारियों को और तेज कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिए हैं कि 31 दिसंबर तक चार करोड़ लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाए। यानी इन बचे दिनों में प्रतिदिन कम से कम 17 लाख से अधिक टीके लगाए जाएं। उन्होंने अस्पतालों में कोरोना से बचाव के लिए किए जा रहे इंतजामों को परखने के लिए 17 दिसंबर व 18 दिसंबर को माक ड्रिल कर तैयारी को परखने के निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश में अब तक 11.63 करोड़ लोगों ने वैक्सीन की पहली और इसमें से 5.58 करोड़ लोगों ने दोनों डोज लगवाई है। अभी भी 3.12 करोड़ लोग टीका लगवाने केंद्रों तक नहीं पहुंचे हैं। फिलहाल उत्तर प्रदेश कुल 17.21 करोड़ वैक्सीन लगाकर देश में अव्वल है, लेकिन ओमिक्रोन वैरिएंट से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान को और तेज करने के निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में अब सभी जिलों में कोरोना की आरटीपीसीआर जांच के लिए लैब है। ऐसे में कोविड जांच की संख्या में बढ़ोतरी की जाए। उन्होंने कहा कि विश्व के कई देशों और दूसरे राज्यों में कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट पाया गया है। अभी उत्तर प्रेदश में इसका कोई केस नहीं मिला है, ऐसे में बचाव के सभी जरूरी उपाय सख्ती के साथ किए जाएं। निगरानी कमेटियों को सतर्क किया जाए और दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। 

राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई ने बताया कि अब कोरोना से संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान में और तेजी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। क्लस्टर माडल के दूसरे चरण में ऐसे 3.12 करोड़ लोग जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, उन्हें चिन्हित कर लिया गया है। घर-घर दस्तक अभियान के तहत आशा वर्कर ऐसे लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए आमंत्रित कर रही हैं।

chat bot
आपका साथी