सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- यूपी के हर व्यक्ति को केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का मिल रहा लाभ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम आवास योजना ने हर गरीब के आवास के सपने को साकार किया है। पीएम आवास योजना ग्रामीण के आवास हर गांव में निर्मित हो रहे हैं। शहरी क्षेत्रों में भी प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय के आवास बनाए जा रहे हैं।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 05:07 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 05:08 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- यूपी के हर व्यक्ति को केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का मिल रहा लाभ
सीएम योगी ने कहा कि हर व्यक्ति को केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

लखनऊ, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत उत्तर प्रदेश के छह लाख दस हजार लाभार्थियों के खाते में 2690.77 करोड़ रुपये की धनराशि के डिजिटल ट्रांसफर किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश के हर गरीब, किसान, मजदूर, महिला, नौजवानों को केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिला है।

कार्यक्रम में अपने सरकारी आवास से वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम आवास योजना ने हर गरीब के आवास के सपने को साकार किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के आवास देश व प्रदेश के हर गांव में निर्मित हो रहे हैं। शहरी क्षेत्रों में भी प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय के आवास बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से गरीब के जीवन में परिवर्तन की प्रधानमंत्री की सोच मूर्तरूप ले रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अप्रैल, 2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की घोषणा की थी। 20 नवंबर, 2016 को प्रदेश के आगरा से यह योजना शुरू हुई। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत राज्य में अब तक 14 लाख 61 हजार गरीब परिवारों को आवास दिए गए हैं। इनमें से 14 लाख 33 हजार आवास पूर्ण हो गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्ष 2020-21 के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत स्वीकृत आवासों में से एक लाख 76 हजार आवासों के लाभार्थियों को पहली किस्त दी जा चुकी है। बुधवार को कार्यक्रम में प्रधानमंत्री द्वारा 5.30 लाख आवासों के लाभार्थियों को पहली किस्त तथा 80 हजार लाभार्थियों को दूसरी किस्त प्रदान की जा रही है। इस प्रकार, 6.10 लाख लाभार्थियों को 2690 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि उनके खातों में दी जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में लाभार्थी को आवास हेतु 1.20 लाख रुपये, शौचालय निर्माण हेतु 12 हजार रुपये तथा 90 दिन की मनरेगा की मजदूरी की सुविधा प्रदान की जाती है। नक्सल प्रभावित मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली में लाभार्थी को आवास हेतु 1.30 लाख रुपये, शौचालय हेतु 12 हजार रुपये, मनरेगा की 90 दिन की मजदूरी प्रदान की जाती है। लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, आयुष्मान भारत योजना आदि योजनाओं के लाभ उपलब्ध कराए गए हैं। कुपोषित परिवारों को निराश्रित गोवंश आश्रय स्थल से गोवंश उपलब्ध कराया गया है। अब तक नौ हजार लाभार्थियों को गोवंश उपलब्ध कराया गया है।

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया यूपी के ग्रामीणों को तोहफा, बोले- आवास योजना से जुड़े करोड़ों के सपने

chat bot
आपका साथी