Republic Day 2021: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- संविधान अधिकारों के साथ कर्तव्यों के प्रति भी करता है जागरूक

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गणतंत्र दिवस पर प्राणों की आहूती देने वाले अमर शहीदों व देशभक्तों को नमन किया।

Republic Day 2021 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गणतंत्र दिवस सभी के लिए कोरोना जैसी महामारी से बचाव का उपहार लेकर आया है। प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हो रहा है।

Publish Date:Tue, 26 Jan 2021 11:13 PM (IST) Author: Umesh Kumar Tiwari

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहूती देने वाले अमर शहीदों व देशभक्तों को नमन किया। साथ ही भारतीय संविधान के निर्माताओं को श्रद्धांजलि अर्पित की। सीएम योगी ने इससे पूर्व पांच कालीदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर ध्वजारोहण किया। उन्होंने कहा कि संविधान के प्रति श्रद्धा और सम्मान का भाव हर नागरिक का दायित्व है। भारत का संविधान हमें अपने अधिकारों के साथ-साथ अपने उन कर्तव्यों के प्रति भी जागरूक करता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीते छह वर्षों में किसानों के लिए जिस प्रकार के कार्यक्रम चलाए गए हैं, उससे किसानों की स्थिति में काफी सुधार आया है। किसानों के हितों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना व ऐसी अन्य योजनाओं को संचालित किया जा रहा है। स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार किसानों को लागत का डेढ़ गुना लाभ एमएसपी के माध्यम से दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सूबे में 2.35 करोड़ से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से लाभान्वित किया जा रहा है। योगी ने कहा कि करीब 10 माह से पूरा देश वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णयों तथा निरंतर संवाद से कोरोना से निपटने में अन्य देशों के मुकाबले भारत की स्थिति बेहतर रही है। प्रधानमंत्री के निर्देशन में कोरोना के खिलाफ जंग में जो रणनीति बनाई गई, उससे लोगों की जान भी बची और विकास कार्य भी संचालित किये गये। इन सभी कार्याें में नागरिकों ने अनुशासन का जो परिचय दिया, वह अत्यंत सराहनीय है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गणतंत्र दिवस सभी के लिए कोरोना जैसी महामारी से बचाव का उपहार लेकर आया है। प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हो रहा है। राज्य सरकार 15 फरवरी 2021 से कोरोना वाॅरियर्स को भी इस टीकाकरण अभियान से जोड़ने पर विचार कर रही है। उन्होंने कोरोना की जंग में यूपी 112 की भूमिका की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि कोरोना कालखंड में 1.25 करोड़ श्रमिकों व कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। कहा कि बसंत पंचमी के अवसर पर ‘अभ्युदय योजना’ का शुभारंभ किया जाएगा। सूबे में बीते चार वर्षाें के दौरान चार लाख युवाओं को सरकारी सेवा से जोड़ा गया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.