Corona Vaccination in UP: अगले हफ्ते से सभी नगर निगमों व गौतम बुद्ध नगर में भी 18+ का वैक्सीनेशन

Corona Vaccination in UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि 18 पार वाले लोगों का टीकाकरण अगले सप्ताह से सभी नगर निगमों और गौतम बुद्ध नगर में भी संचालित किया जाए। अभी तक 18 पार वाले लोगों का टीकाकरण प्रदेश के सात जिलों में चल रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:53 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:45 AM (IST)
Corona Vaccination in UP: अगले हफ्ते से सभी नगर निगमों व गौतम बुद्ध नगर में भी 18+ का वैक्सीनेशन
अगले हफ्ते से यूपी के सभी नगर निगमों में 18 प्लास लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू होगा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। Corona Vaccination in UP:  कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर से पार पाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान को विस्तार देने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि इस आयु वर्ग के टीकाकरण कार्यक्रम को अगले सप्ताह से प्रदेश के सभी नगर निगमों और गौतम बुद्ध नगर में भी संचालित किया जाए। अभी तक 18 पार वाले लोगों का टीकाकरण प्रदेश के सात जिलों में चल रहा है, जिनमें लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली शामिल हैं। इन जिलों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 68,356 लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को टीम-9 के साथ प्रदेश में कोविड प्रबंधन की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में बताया गया कि प्रदेश के 97000 राजस्व गांवों में घर-घर स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का महाभियान शुरू हो गया है। निगरानी समितियों की स्क्रीनिंग में लक्षणयुक्त पाए गए 69,474 लोगों का एंटीजेन टेस्ट किया गया तो उनमें से 3,551 कोरोना पॉजिटिव मिले। इन लोगों को मेडिकल किट दी गई और सतर्कता के उपाय बताकर होम आइसोलेट किया गया। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि चिकित्सक टेलीकंसल्टेशन के माध्यम से इन लोगों से लगातार संपर्क में रहें। जरूरत पड़ने पर इन्हें उच्च चिकित्सा सुविधा भी दिलाई जाए।

न हो मरीजों-तीमारदारों का उत्पीड़न और शोषण : उत्तर प्रदेश के कई जिलों में निजी अस्पतालों की ओर से तय दरों से अधिक शुल्क लेने, बेड खाली होने के बाद भी मरीजों को भर्ती करने से इनकार करने, ऑक्सीजन की उपलब्धता के बाद भी इसका अभाव बताकर भय का माहौल बनाने जैसी घटनाओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि आपदा काल में ऐसा करना अक्षम्य अपराध है। इस पर नजर रखी जाए। मरीजों और उनके परिवारीजनों का उत्पीड़न, शोषण या उनसे अवैध वसूली की घटनाओं को सख्ती से रोका जाए।

क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकरों के लिए करें ग्लोबल टेंडर : ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए मुख्यमंत्री ने क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकरों की आपूर्ति के लिए ग्लोबल टेंडर की कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए प्रदेश के हर जिले में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। ऑक्सीजन ऑडिट के आधार पर उन्होंने मांग व आपूर्ति में संतुलन बनाने के लिए कहा। हर जिले के लिए ऑक्सीजन की अलग कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया है। चीनी मिलो मैं पैदा की जा रही ऑक्सीजन को करीबी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को सीधे उपलब्ध कराने की हिदायत दी।

अलविदा की नमाज में रखें कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शुक्रवार को प्रदेश में अलविदा की नमाज होगी। सभी को कोरोना कर्फ्यू का पालन करते हुए अपनी धार्मिक धार्मिक परंपराओं का निर्वाहन करना चाहिए। धर्मगुरुओं से बातचीत कर इसे सुनिश्चित कराया जाए।

chat bot
आपका साथी