सीएम योगी आदित्यनाथ समेत सियासी नेताओं ने अक्षय तृतीया व ईद की दी बधाई, घर में ही त्योहार मनाने की अपील

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत विभिन्न राजनीतिक हस्तियों ने अक्षय तृतीया भगवान परशुराम जयंती और ईद-उल-फितर की बधाई दी है। उन्होंने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए त्योहार घर में ही मनाने की अपील की है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 12:25 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:01 AM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ समेत सियासी नेताओं ने अक्षय तृतीया व ईद की दी बधाई, घर में ही त्योहार मनाने की अपील
सीएम योगी आदित्यनाथ समेत सियासी नेताओं ने अक्षय तृतीया और ईद की बधाई दी है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत विभिन्न राजनीतिक हस्तियों ने अक्षय तृतीया, भगवान परशुराम जयंती और ईद-उल-फितर की बधाई दी है। उन्होंने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए त्योहार घर में ही मनाने की अपील की है। सीएम योगी ने कहा कि ईद के पर्व पर सभी को सद्भाव व सामाजिक सौहार्द को और मजबूत करने का संकल्प लेना चाहिए।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि ईद-उल-फितर का पर्व हम सभी को एकता और आपसी भाईचारे का संदेश देता है। इसी प्रकार अक्षय तृतीया शाश्वत सुख, सफलता और आनंद की कभी कम न होने वाली भावना का पर्व है, जिसका मानव जीवन में अपना एक विशेष महत्व है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने बधाई संदेश में कहा कि ईद-उल-फितर का त्योहार खुशी और मेल-मिलाप का संदेश लेकर आता है। खुशियों का यह त्योहार सामाजिक एकता को मजबूत करने के साथ ही आपसी भाईचारे की भावना को बढ़ाता है। यह पर्व अमन-चैन और सौहार्द का संदेश देता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथने कहा कि ईद के पर्व पर सभी को सद्भाव व सामाजिक सौहार्द को और मजबूत करने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने परशुराम जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समाज में धर्म एवं न्याय की स्थापना में महर्षि परशुराम का अतुलनीय योगदान है। धर्म और न्याय के मार्ग का अनुसरण करके ही लोक कल्याण एवं लोक मंगल का संकल्प पूरा हो सकता है।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि ईद का त्योहार बहुआयामी संस्कृति का प्रतीक है। यह दया, परोपकार, उदारता, भाईचारा और मानवीय भावनाओं से युक्त होता है। इस अवसर पर हमें समाज में कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए आपसी सौहार्द कायम रखने का संकल्प लेना चाहिए। वहीं, अक्षय तृतीया शाश्वत सुख-शांति, आनंद और संपन्नता का पर्व है। इसका जीवन में विशेष महत्व है। भगवान परशुराम ने आम जनमानस के साथ ही वन्य प्रांत के अदिवासी समूहों में शिक्षा, रक्षा, वाणिज्य, कृषि, गौरक्ष की सामाजिक प्रणाली का विकास किया और उनमें सामाजिक समरसता की भावना जाग्रत करने के साथ वैदिक संस्कृति का प्रचार-प्रसार का महत्वपूर्ण सिद्धांत बताया।

विधान परिषद सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह ने ईद को दया, परोपकार और उदारता का पर्व बताते हुए कोविड-19 प्रोटोकाल के पालन की अपील की। साथ ही अक्षय तृतीया का विशेष महत्व बताते हुए कहा कि हमें भगवान परशुराम के बताए नियमों व सिद्धांतों को आत्मसात कर जन कल्याण का काम करना चाहिए। इसी तरह उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने भी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

chat bot
आपका साथी