सीएम योगी का निर्देश, अस्पतालों व मेडिकल काॅलेजों का औचक निरीक्षण कर जनता से लें सीधा फीडबैक

स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री को निर्देश दिए हैं कि अस्पताल और मेडिकल कॉलेजों का औचक निरीक्षण करते रहें।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 04:09 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 09:54 PM (IST)
सीएम योगी का निर्देश, अस्पतालों व मेडिकल काॅलेजों का औचक निरीक्षण कर जनता से लें सीधा फीडबैक
सीएम योगी का निर्देश, अस्पतालों व मेडिकल काॅलेजों का औचक निरीक्षण कर जनता से लें सीधा फीडबैक

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करने का प्रयास सरकार कर रही है। स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री को निर्देश दिए हैं कि अस्पताल और मेडिकल कॉलेजों का औचक निरीक्षण करते रहें। जनता से सीधा फीडबैक लेकर हकीकत का पता करें और खामियों को दूर कराएं। वहीं, लॉकडाउन का पूरा पालन कराने के लिए मुख्य सचिव और डीजीपी लगातार जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों से संवाद करते रहें। योगी ने सभी श्रमिक-कामगारों के राशन कार्ड भी युद्ध स्तर पर बनाने के निर्देश दिए हैं।

लॉकडाउन व अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लोकभवन में टीम-11 के अधिकारियों के साथ की। उन्होंने कहा कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों का आकस्मिक निरीक्षण करते रहें। व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए जनता से सीधा फीडबैक प्राप्त कर कार्यों की हकीकत को मौके पर परखें। प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने के काम को सरकार ने और गति दी है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग और प्रशासन को टीम भावना के साथ समन्वित रूप से कार्य करने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यदि किसी कामगार-श्रमिक का बैंक खाता किन्हीं कारणों से निष्क्रिय हो गया हो तो प्रशासन संबंधित बैंक शाखा से संपर्क कर ऐसे खातों को फिर सक्रिय कराए, ताकि ऐसे कामगार-श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता पहुंचाया जा सके। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि एक जून से शुरू हो रहे खाद्यान्न वितरण अभियान के अगले चरण की सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं। प्रदेश वापस लौटे कामगार-श्रमिकों को नियमित खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए युद्ध स्तर पर इनके राशन कार्ड बनाए जाएं।

घरेलू व राजस्व विवाद निपटाने में मदद कर सकती हैं निगरानी समितियां : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि होम क्वारंटाइन व्यवस्था की सफलता के लिए निगरानी समितियों को सक्रिय रखें। इनके द्वारा किए जा रहे सर्वलांस कार्य का फीडबैक मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से लिया जाए। यह समितियां घरेलू व राजस्व संबंधी विवादों को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। बताया गया कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन द्वारा 44 हजार ग्राम प्रधानों से संवाद किया गया है।

सर्वाधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेन रिसीव करने वाला स्टेशन बना गोरखपुर : अधिकारियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया कि अभी तक विभिन्न राज्यों से कामगार-श्रमिकों को लेकर 1337 ट्रेनें आ चुकी हैं, जबकि 104 ट्रेन रास्ते में हैं। गोरखपुर में अब तक 208 ट्रेन आ चुकी हैं। इस प्रकार गोरखपुर रेलवे स्टेशन पूरे देश में सर्वाधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेन रिसीव करने वाला स्टेशन बन गया है।

chat bot
आपका साथी