मन की बात कार्यक्रम में जालौन की नून नदी के जिक्र पर सीएम योगी ने पीएम मोदी का जताया आभार

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जालौन की नून नदी के पुनरुद्धार और जल संरक्षण के कार्याें को महत्व दिए जाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आभार जताया है। उन्होंने कहा कि नदी पुनरुद्धार के इस काम में जनभागीदारी को प्रमुखता दी गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 10:50 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 10:53 PM (IST)
मन की बात कार्यक्रम में जालौन की नून नदी के जिक्र पर सीएम योगी ने पीएम मोदी का जताया आभार
मन की बात कार्यक्रम में जालौन की नून नदी के जिक्र पर सीएम योगी ने पीएम मोदी का आभार जताया।

लखनऊ, जेएनएन। मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जालौन की नून नदी के पुनरुद्धार और जल संरक्षण के कार्याें को महत्व दिए जाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आभार जताया है। उन्होंने कहा कि नदी पुनरुद्धार के इस काम में जनभागीदारी को प्रमुखता दी गई है, ताकि नदी से आम जनमानस का जुड़ाव हो सके और भविष्य में वह इसे अपनी धरोहर मानते हुए इसकी रक्षा-सुरक्षा का दायित्व निभा सकें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में नून नदी के पुनरुद्धार से स्थानीय लोगों के स्वत: स्फूर्त भाव से जुड़ने की प्रशंसा की और ग्राम पंचायतों की सामूहिक शक्ति का उल्लेख किया। नून नदी के पुनरुद्धार का यह काम कम समय व कम लागत में किए गए कार्याें का जीवंत उदाहरण है। जनसहभागिता का यह काम अन्य लोगों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनेगा।

आदरणीय PM श्री @narendramodi जी द्वारा आज @mannkibaat में, जालौन जिले में लुप्त हुई 'नून नदी' का पंचायतों, ग्रामीणों व स्थानीय नागरिकों के प्रयासों से पुनर्जीवित होने का उल्लेख प्रदेश के लिए गर्व का विषय है।

यह अनुपम प्रयास अनेक लोगों के लिए प्रेरणा बनेगा।

आभार प्रधानमंत्री जी!

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) November 28, 2021

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे पूर्वजों द्वारा सहभागिता से विभिन्न विकास कार्य किए जाते रहे हैं। यह सबके साथ और सबके प्रयास से सबके विकास का परिणाम है कि नून नदी जो लुप्त होने की कगार पर पहुंच गई थी, आज फिर से जीवंत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनसहभागिता के इस काम की प्रशंसा से लोगों का मनोबल बढ़ेगा।

बता दें कि जालौन जिले में विलुप्त होती नून नदी का जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के जल संरक्षण अभियान से महज आठ माह में ही कायाकल्प हुआ है। इससे 16 ग्राम पंचायतों के 23 हजार से अधिक किसानों को संजीवनी मिल गई है। उत्तम खेती के उनके सपनों को पंख लग गए हैं, जबकि जल्द ही 43 ग्राम पंचायतों के किसान लाभान्वित होंगे। आठ माह पहले जिले में शुरू हुए जल संरक्षण अभियान के तहत मनरेगा योजना से नून नदी, तालाबों और कुओं को पुनर्जीवित किया गया। जिला प्रशासन ने इसमें मनरेगा से 67 लाख रुपये खर्च किए। अभियान में हजारों लोग भी सहयोगी बने। इससे जलस्तर में वृद्धि हुई।

chat bot
आपका साथी