सीएम योगी आदित्यनाथ की उद्यमी व व्यापारियों से अपील- कोविड संकट में अपनी ऊर्जा और सहयोग दें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज जब प्रदेश व देश कोविड संक्रमण की दूसरी लहर से प्रभावित है तो ऐसे संकट के समय व्यापारी वर्ग अपनी ऊर्जा और सहयोग के माध्यम से प्रदेश-देश में कोविड के विरुद्ध चल रही लड़ाई में अपना सक्रिय योगदान दें।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 12:40 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 08:04 AM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ की उद्यमी व व्यापारियों से अपील- कोविड संकट में अपनी ऊर्जा और सहयोग दें
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीवन बचाने की जंग में उद्यमी-व्यापारियों से सहयोग मांगा है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। जीवन के साथ जीविका बचाने पर जोर दे रहे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीविका यानी उद्योग-व्यापार बचाने के सरकार के प्रयास गिनाते हुए जीवन बचाने की जंग में उद्यमी-व्यापारियों से सहयोग मांगा है। व्यापारियों और व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से वर्चुअल संवाद में सीएम योगी ने कहा कि इस संकट में अपनी ऊर्जा और सहयोग दें। रात्रि कर्फ्यू और साप्ताहिक बंदी में सहयोग करें। कोई उत्पीड़न करे तो मुख्यमंत्री कार्यालय तक शिकायत करें।

रविवार को अपने सरकारी आवास से वर्चुअल संवाद में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सम-विषम परिस्थितियों में व्यापारी वर्ग ने हमेशा समाज व देश का साथ दिया है। आज जब प्रदेश व देश कोविड संक्रमण की दूसरी लहर से प्रभावित है तो ऐसे संकट के समय व्यापारी वर्ग अपनी ऊर्जा और सहयोग के माध्यम से प्रदेश-देश में कोविड के विरुद्ध चल रही लड़ाई में अपना सक्रिय योगदान दें। हम एक बार फिर इस लड़ाई में सफल होंगे और कोरोना को परास्त करेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस समय दुनिया, देश व प्रदेश वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है। इस संक्रमण के खतरे को कम करके आंकने की लापरवाही या भूल न हो। इस बार कोविड संक्रमण 30 से 50 गुना अधिक है। ऐसे में ऑक्सीजन की आवश्यकता और मांग बढ़ी है। ऑक्सीजन की समस्या के समाधान में राज्य सरकार ने प्रभावी प्रयास किए हैं, जिनमें काफी हद तक सफलता मिली है। योगी ने व्यापारियों और उद्यमियों से ऑक्सीजन उत्पादन व आक्सीजन कन्संट्रेटर के क्षेत्र में नए प्रयोगों व नवाचारों पर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्याें में सरकार हरसंभव मदद देगी।

अपराध व अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति का उल्लेख करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में सुरक्षा का वातावरण बना है। व्यापारियों के लिए सुरक्षा बीमा योजना के तहत 10 लाख रुपये के बीमा कवर का प्रविधान है, जिससे व्यापारी लाभान्वित हो रहे हैं। अब तक 16 लाख व्यापारियों का जीएसटी पंजीकरण हो चुका है। उन्होंने व्यापारियों से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में जीएसटी पंजीकरण कराएं। कोविड प्रबंधन, नियंत्रण व बचाव के लिए अपना हरसंभव सहयोग दें।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों जीवन और जीविका दोनों पर असर पड़ रहा है। कोरोना की चेन तोडऩे के लिए साप्ताहिक बंदी, रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू जैसी व्यवस्था लागू की गई है। आप लोग सहयोग बनाए रखें। अगर किसी के साथ उत्पीडऩ या अन्य कोई अप्रिय घटना होती है तो तत्काल स्थानीय प्रशासन को अवगत कराएं। फिर भी आप अगर संतुष्ट नहीं हैं तो मुख्यमंत्री कार्यालय को सूचित करें। त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

महामारी में भी बढ़ा जीएसटी रिटर्न : वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि कोविड के बावजूद जीएसटी रिटर्न में वृद्धि हुई है। वर्ष 2019-20 में 72931 करोड़ रुपये और वर्ष 2020-21 में 80290 करोड़ रुपये का जीएसटी संग्रह हुआ है। प्रदेश व देश के विकास में हमेशा व्यापारियों का सहयोग मिला है। उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रविकांत गर्ग ने कहा कि कोविड प्रबंधन, नियंत्रण व बचाव के लिए मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में राज्य सरकार द्वारा कई व्यवस्थाएं की गईं। व्यापारी वर्ग ने हमेशा समाज सेवा की है और वह सरकार के साथ कोविड महामारी से लड़ाई में हर सहयोग दे रहा है। मुख्यमंत्री ने आगरा के गागन दास रमानी, झांसी के सजल जैन, अलीगढ़ के मनीष बंसल, बस्ती के रवि प्रकाश चौधरी, लखनऊ के ओपी सिंह आदि व्यापारियों से संवाद किया।

chat bot
आपका साथी