UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश, प्राइमरी स्‍कूलों में मिशन मोड में चलाएं स्‍वच्‍छता और सेनीटाइजेशन अभियान

Basic Education Department UP दस महीने बाद दोबारा खुले बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी व उच्‍च प्राथमिक विद्यालयों में पंचायतीराज विभाग और नगर विकास विभाग मिल कर स्‍वच्‍छता और सेनीटाइजेशन अभियान चलाएंगे। बच्‍चों को डेंगू व अन्य रोगों से बचाने के लिए व्‍यापक रूप से अभियान चलाया जाएगा।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 08:56 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 12:06 PM (IST)
UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश, प्राइमरी स्‍कूलों में मिशन मोड में चलाएं स्‍वच्‍छता और सेनीटाइजेशन अभियान
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्‍च प्राथमिक स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चों की सुरक्षा को लेकर सीएम गंभीर है।

लखनऊ, जेएनएन। दस महीने बाद दोबारा खुले बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी व उच्‍च प्राथमिक विद्यालयों में पंचायतीराज विभाग और नगर विकास विभाग मिल कर स्‍वच्‍छता और सेनीटाइजेशन अभियान चलाएंगे। बच्‍चों को डेंगू व अन्य रोगों से बचाने के लिए व्‍यापक रूप से अभियान चलाया जाएगा। इस संबंध में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने टीम-9 मीटिंग के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि बच्‍चों की सुरक्षा में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होना चाहिए। खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्राथमिक व उच्‍च प्राथमिक स्‍कूलों में साफ-सफाई पर विशेष ध्‍यान दिया जाए। वहां अभियान चलाकर सेनीटाइजेशन कार्य कराया जाए। 

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्‍च प्राथमिक स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चों की सुरक्षा को लेकर सीएम योगी काफी गंभीर है। मुख्यमंत्री ने नगर विकास विभाग व पंचायतीराज विभाग को सभी 75 जिलों में सेनीटाइजेशन व सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। खासकर, स्‍कूलों को सेनीटाइज करने की विशेष हिदायत दी गई है। सीएम ने कहा कि स्‍कूलों में मिशन मोड में सफाई व सेनीटाइजेशन अभियान चलाया जाए। स्‍कूली बच्‍चों की थर्मल स्‍कैनर से जांच की जाए, मास्‍क अनिवार्य रुप से पहनें और बच्‍चों के बीच उचित दूरी का ख्‍याल रखा जाए। सीएम ने स्‍कूलों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए हैं। हालांकि, बच्‍चों की सुरक्षा के लिए स्‍कूल प्रशासन पहले ही कम्‍पोजिट ग्रांट से थर्मल स्‍कैनर आदि की खरीद कर चुके हैं। जिनसे रोजाना स्‍कूल आने वाले बच्‍चों की जांच की जा रही है। स्‍कूल प्रशासन की ओर से भी बच्‍चों को मास्‍क आदि वितरित किए जा रहे हैं।

बच्‍चों की सुरक्षा पर विशेष ध्‍यान: बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसार बच्‍चों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। मिड डे मील के दौरान बच्‍चे एक-दूसरे के बर्तनों का इस्‍तेमाल न करें। इसकी विशेष रूप से निगरानी की जा रही है। स्‍कूलों में बच्‍चों को शुद्ध पेयजल उपलब्‍ध कराया जा रहा है। उचित दूरी के साथ बच्‍चों को अनिवार्य रुप से मास्‍क पहनने की हिदायत लगातार दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी