जलवायु परिवर्तन कान्क्लेव लखनऊ में 28 से, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे उद्घाटन

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले इस कान्क्लेव का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इसमें हिस्सा लेने के लिए देश भर के कई जाने-माने विशेषज्ञ लखनऊ आ रहे हैं। नौ अलग-अलग सत्रों में विशेषज्ञ जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव कम करने के उपायों पर चर्चा करेंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:36 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:32 AM (IST)
जलवायु परिवर्तन कान्क्लेव लखनऊ में 28 से, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे उद्घाटन
जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव कम करने के उपायों पर होगी चर्चा। देश भर से जुटेंगे दिग्गज।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्रदेश सरकार जलवायु परिवर्तन पर दो दिवसीय कान्क्लेव 28 व 29 अक्टूबर को लखनऊ में आयोजित करने जा रही है। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले इस कान्क्लेव का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इसमें हिस्सा लेने के लिए देश भर के कई जाने-माने विशेषज्ञ लखनऊ आ रहे हैं। नौ अलग-अलग सत्रों में विशेषज्ञ जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव कम करने के उपायों पर चर्चा करेंगे। आयोजन के उद्घाटन सत्र में जर्मनी के राजदूत भी शामिल होंगे। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग इस कान्क्लेव की तैयारियों में जुट गया है।

पहले दिन यानी 28 अक्टूबर को चार तकनीकी सत्र आयोजित किए जाएंगे। दूसरे दिन 29 को पांच सत्र होंगे। इनमें जलवायु परिवर्तन से हो रहे नुकसान व उनसे बचाव के तरीकों पर चर्चा की जाएगी। विशेषज्ञ यह बताएंगे कि अगर समय रहते नहीं चेते और उचित कदम नहीं उठाए गए तो इसका नुकसान हमारी भावी पीढ़ी को सर्वाधिक होगा। वैज्ञानिक यह भी चेतावनी दे चुके हैं कि यदि ग्लोबल वार्मिंग इसी तरह जारी रही तो भारत बेहद गर्म देश हो जाएगा।

कार्बन उत्सर्जन के बढ़ते स्तर को लेकर भी कई बार चि‍ंता जताई जाहिर की जा चुकी है। इसके बावजूद कार्बन उत्सर्जन पर लगाम नहीं लग पा रही है। ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए ज्यादातर देश कोयले पर निर्भरता बढ़ाते ही जा रहे हैं। इस कान्क्लेव में वैज्ञानिक इन्हीं सब मसलों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। धरती के तापमान पर नियंत्रण रखने व कार्बन अवशोषित करने में उत्तर प्रदेश बड़ी भूमिका निभा सकता है। इस मौके पर एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी, इसमें जलवायु परिवर्तन एवं वायु प्रदूषण तकनीक के बारे में समझाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी