यूपी में आज से हफ्ते भर चलेगा सफाई अभियान, मुख्य सचिव ने कहा- सफाई के बाद कराएं फोटो

प्रदेश में मंगलवार से विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान हफ्ते भर तक चलाया जाएगा। सोमवार को मुख्य सचिव आरके तिवारी ने वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग के माध्यम से सभी मंडलायुक्त व डीएम को निर्देश दिए कि साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया जाए। उन्होंने कहा कि 13 दिसंबर तक चलेगा।

By Dharmendra MishraEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:14 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 01:15 PM (IST)
यूपी में आज से हफ्ते भर चलेगा सफाई अभियान, मुख्य सचिव ने कहा- सफाई के बाद कराएं फोटो
यूपी में आज से एक हफ्ते तक चलेगा विशेष सफाई अभियान। सभी नगर व ग्राम पंचायतें लेंगी भाग।

खनऊ, राज्य ब्यूरो।  प्रदेश में मंगलवार से विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान हफ्ते भर तक चलाया जाएगा। सोमवार को मुख्य सचिव आरके तिवारी ने वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग के माध्यम से सभी मंडलायुक्त व डीएम को निर्देश दिए कि साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया जाए। उन्होंने कहा कि 13 दिसंबर तक चलने वाले इस विशेष स्वच्छता अभियान में सभी नगरीय निकाय व पंचायतें व्यापक रूप से सफाई का कार्य कराएं। उन्होंने कहा कि सफाई अभियान में अनिवार्य रूप से सफाई के पूर्व और उसके बाद की फोटो जरूर खींची जाए।

उन्होंने कहा कि कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट से बचाव के लिए सभी जरूरी उपाए किए जाएं। टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जाए। सभी जिलों में 17 दिसंबर व 18 दिसंबर को माकड्रिल की जाए। ताकि तैयारियों को ढंग से परखा जा सके। सभी डीएम माकड्रिल के दौरान जरूर मौजूद रहें और मौका मुआयना करें। उन्होंने बेहतर ढंग से टीकाकरण अभियान चलाने के लिए शाहजहांपुर, इटावा, आजमगढ़ और गौतम बुद्ध नगर आदि जिलों की प्रशंसा की। आक्सीजन प्लांट में कम से कम दो शिक्षित तकनीकी स्टाफ की तैनाती अवश्य की जाए। सभी अस्पतालों में दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता की जाए। कोरोना से मृत लोगों के परिजनों को सहायता राशि देने में तत्परता दिखाई जाए।

गोवंशीय आश्रय केंद्रों का सत्यापन कराने के लिए टीमें गठित की जाएं। औचक निरीक्षक कर व्यवस्था का सत्यापन कराया जाए। ठंड के कारण किसी भी गोवंशीय की मृत्यु नहीं होनी चाहिए। वहीं रैन बसेरों का जिलाधिकारी स्वंय निरीक्षण करें। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना, स्मार्ट सिटी योजना व अमृत योजना आदि की भी समीक्षा की। बैठक में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव कार्यक्र क्रियान्वयन सुरेश चंद्रा और अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा. रजनीश दुबे आदि मौजूद रहे।

लोगों को इस दौरान साफ-सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान भी चलाया जाएगा। लोगों को बताया जाएगा कि किस प्रकार वह अपने घर और आसपास साफ-सफाई रखकर विभिन्न बीमारियों और संक्रमण से बच सकते हैं।

chat bot
आपका साथी