Unlock 1: लखनऊ में गेम जोन और सिनेमा हॉल पर रहेगी पाबंदी, शॉपिंग मॉल के लिए गाइडलाइन जारी

लखनऊ में शॉपिंग मॉल खोलने के लिए प्रशासन ने जारी की गाइडलाइन सिनेमा हॉल व गेम जोन बंद रहेंगे कंटेनमेंट-बफर जोन में नहीं मिलेगी छूट।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 11:24 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 11:44 AM (IST)
Unlock 1: लखनऊ में गेम जोन और सिनेमा हॉल पर रहेगी पाबंदी, शॉपिंग मॉल के लिए गाइडलाइन जारी
Unlock 1: लखनऊ में गेम जोन और सिनेमा हॉल पर रहेगी पाबंदी, शॉपिंग मॉल के लिए गाइडलाइन जारी

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में 8 जून से शॉपिंग माल भी खुल जाएंगे। जिला प्रशासन ने कई कड़ी शर्तों के साथ शॉपिंग मॉल खोलने की अनुमति दे दी है। इसके तहत बच्चों के लिए गेम जोन और सिनेमा हॉल पर पहले की तरह पाबंदी जारी रहेगी। कंटेनटमेंट जोन और बफर जोन में भी कोई मॉल नहीं खुलेगा। भविष्य में किसी इलाके में अगर कंटेनटमेंट जोन या बफर जोन घोषित किया जाता है तो वहां वहां पर भी यह पाबंदी स्वत: लागू हो जाएगी। 

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने 8 जून से खुलने जा रहे मॉल के लिए शुक्रवार को गाइडलाइन जारी कर दी। इसमें कहा गया है कि सभी व्यक्तियों को आरोग्य सेतु एप अपलोड करना होगा और प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी कि वह उनके लिए सुरक्षा मानकों का पालन कराए।

शॉपिंग मॉल प्रबंधन को इन नियमों का करना होगा पालन

कंटेनमेंट जोन या बफर जोन में कोई शॉपिंग मॉल नहीं खोला जाएगा। भविष्य में यदि कोई क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाता है तो उस क्षेत्र में स्थित शॉपिंग मॉल का संचालन तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाएगा। अपने मॉल के कवर्ड एरिया के अनुसार प्रत्येक एक हजार वर्गफीट में दो व्यक्तियों (कर्मचारियों को छोड़कर) के अनुसार, एक समय में मॉल में उपस्थित रहने वाले अधिकतम व्यक्तियों की संख्या निर्धारित की जाए और इसकी समीक्षा सदैव की जाएगी कि अधिकतम निर्धारित संख्या से अधिक व्यक्ति एक समय में मॉल में उपस्थित न हों। मॉल के प्रत्येक प्रवेश द्वार एवं पाॄकग से लिफ्ट में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों की अनिवार्य रूप से थर्मल स्कैनिंग की जाए। साथ ही हाइड्रोलिक सैनेटाइजर डिस्पेंसर द्वारा उनका हाथ सैनिटाइज कराएं। प्रवेश द्वार पर प्रयोग में लाए जाने वाले हैंड डिटेक्टर की लंबाई बढ़ाई जाए तथा एक निश्चित दूरी से लोगों की जांच की जाए। मॉल के प्रवेश द्वार, एस्केलेटर रेलिंग, सीढिय़ों की रेलिंग, फ्लोर, लिफ्ट, पाॄकग एरिया एवं मॉल में ऐसे सभी स्थान जहां पर ग्राहकों का आवागमन रहता है, को रोजाना सुबह डिस्इंफेक्टेंट से सैनिटाइज कराया जाए। मॉल में उपस्थित व्यक्तियों की संख्या को नियमित रूप से प्रवेश द्वार पर डिजिटली प्रदर्शित किया जाएगा। मॉल में किसी भी व्यक्ति को बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा और प्रवेश द्वार पर बिना मास्क के प्रवेश नहीं का बोर्ड लगाकर अथवा संदेश डिजिटली प्रदर्शित किया जाएगा। मॉल में उपस्थित व्यक्तियों को इस सूचना से अवगत कराया जाएगा कि जिन व्यक्तियों को मॉल में खरीदारी करनी है, वही मॉल में प्रवेश करें और अपनी खरीदारी को शीघ्र पूरा कर बाहर आ जाएं। मॉल में अनावश्यक न रुकें। मॉल में एक-दूसरे से कम से कम छह फीट की दूरी बनाए रखते हुए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें। इसका प्रचार-प्रसार, मॉल के परिसर में लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम से करते रहेंगे। शॉपिंग मॉल सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक ही खोले जाएंगे। मॉल प्रबंधन द्वारा मोबाइल स्क्वायड के माध्यम से पूरे परिसर की निगरानी लगातार की जाएगी। शॉपिंग मॉल में स्थित स्टोर/शॉप के सभी स्टाफ द्वारा अनिवार्य रूप से मास्क एवं हैंड ग्लव्स का उपयोग किया जाएगा। होम डिलीवरी कोई भी व्यक्ति वहां बैठ कर नहीं खाएगा। मॉल परिसर में स्थित फूड स्टॉल/फूड कोर्ट/रेस्टोरेंट का समस्त मानकों एवं प्रोटोकॉल के अनुरूप प्रतिदिन सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।   मॉल परिसर में गेमिंग जोन, बच्चों के खेलने का एरिया और सिनेमा हॉल बंद रहेंगे शापिंग मॉल में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों को आरोग्य सेतु एवं आयुष कवच एप का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए

किराया माफ न हुआ तो आठ से मॉल व्यापारी नहीं खोलेंगे दुकानें

राजधानी के सहारागंज, फन और फिनिक्स मॉल के दुकानदारों ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता से मिले। दुकानदारों ने मॉल प्रशासन से बातकर लॉकडाउन अवधि का किराया माफ करवाने तथा आगामी 12 माह के लिए किराया और कॉमन एरिया मेंटीनेंस शुल्क में कमी करवाने की मांग की। दुकानदारों ने किराया माफ न होने पर आठ जून से मॉल की दुकानों को नहीं खोलने का निर्णय लिया।

दुकानदार आशीष राठी, गुरबीर सिंह नारंग, अमित जैन, सौरभ गुलाटी, अशोक भाटिया, मोहम्मद जीशान के नेतृत्व में आए दुकानदारों ने बताया कि लॉकडाउन के चलते शॉपिंग मॉल बंद होने की वजह से व्यापार बीते तीन माह से शून्य रहा। अभी ग्राहकों में उत्साह नहीं है। व्यापार में गति आने में कम से कम 12 महीने लगेगा। ऐसे में माल की दुकानों का लॉकडाउन अवधि का किराया माफ होना जरूरी है। संगठन के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने व्यापारियों की मांगों के लिए संघर्ष का भरोसा दिलाया। इस संबंध में शनिवार को नगर मजिस्ट्रेट को ज्ञापन भी दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी