लखनऊ में स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ेंगी बालगृह की बेटियां, दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में स्वच्छ भारत मिशन 2़ 0 शुरू किया। इस मिशन के जरिए प्रधानमंत्री ने देश के सभी शहरों से स्वच्छता को प्राथमिकता देते हुए कचरा मुक्त भारत का आह्वान किया। मिशन से प्रेरित होकर मोतीनगर स्थित राजकीय बालगृह बालिका में भी पहल की गई।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 02:30 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 04:25 PM (IST)
लखनऊ में स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ेंगी बालगृह की बेटियां, दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण
मिशन से प्रेरित होकर लखनऊ के मोतीनगर स्थित राजकीय बालगृह बालिका में भी पहल की गई।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में स्वच्छ भारत मिशन 2.0 शुरू किया। इस मिशन के जरिए प्रधानमंत्री ने देश के सभी शहरों से स्वच्छता को प्राथमिकता देते हुए कचरा मुक्त भारत का आह्वान किया। मिशन से प्रेरित होकर लखनऊ के मोतीनगर स्थित राजकीय बालगृह बालिका में भी पहल की गई। एमरेन फाउंडेशन की ओर से मोतीनगर के राजकीय बालगृह बालिका में किचन वेट वेस्ट से खाद बनाने का प्रशिक्षण शुरू किया गया है। साथ ही किचेन वेट वेस्ट से खाद बनाने वाले प्लांट के लिए 22 ड्रम का डोनेशन पांच फेज में करके उत्तर प्रदेश में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित की जाएगी।

एमरन फाउंडेशन की अध्यक्ष रेणुका टंडन ने बताया कि राष्ट्रीय महिला बाल गृह में उन्होंने एक आटा एवं मसाला चक्की देकर लड़कियों के कौशल विकास एवं जमीनी स्तर की महिला उद्यमिता को प्रोत्साहित करने का काम किया है। साथ ही आगे की पढ़ाई के लिए उत्सुक लड़कियों की मदद कर उनमें आत्मनिर्भरता, आत्मविश्वास के साथ जिम्मेदारी का बोध जगाने का भी प्रयास किया है। राजकीय बालगृह बालिका में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में लंग केयर फाउंडेशन की ओर से 24 वर्षों से प्रदूषण नियंत्रण में संलग्न सुविख्यात मेवालाल ने किचन वेस्ट से खाद बनाने की तकनीक बताई।

लंग केयर फाउंडेशन की कार्यकारी समिति की सदस्य वंदना अग्रवाल ने कहा कि हमारा उद्देश्य प्रदूषण को दूर करना है। रेणुका टंडन ने कहा कि इस पहल से हमें उम्मीद है कि यहां से निकलने वाला साल का 21,900 किलो किचेन वेस्ट के बाय प्रोडक्ट खाद से हम अपनी तरफ से पर्यावरण को सुरक्षित रखने में एक छोटी सी भूमिका निभाएंगे। आगे चलकर इस पहल को और विस्तारित करने की भी योजना है। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक सर्वेश पांडेय, महिला एवं बाल गृह मोतीनगर की सहायक अधीक्षक सफलता, लंग केयर फाउंडेशन की टीम वंदना अग्रवाल आदि भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी