मुख्य सचिव ने पिछड़े विकासखंडों में तेजी से वैक्सीनेशन के दिए निर्देश, बोले- सभी डीएम हर हफ्ते करें समीक्षा

मुख्य सचिव आर. के तिवारी की अध्यक्षता में टीकाकरण के लिए गठित की गई स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा टीकाकरण में पिछड़े विकासखंडों को सूचीबद्ध कर वैक्सीनेशन में तेजी लाएं।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 12:15 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 12:51 PM (IST)
मुख्य सचिव ने पिछड़े विकासखंडों में तेजी से वैक्सीनेशन के दिए निर्देश, बोले- सभी डीएम हर हफ्ते करें समीक्षा
गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत, लखनऊ व झांसी टीकाकरण टीकाकरण अभियान में आगे चल रहे हैं।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। मुख्य सचिव आर. के तिवारी की अध्यक्षता में मंगलवार को टीकाकरण के लिए गठित की गई स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान की समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि टीकाकरण में पिछड़े विकासखंडों को सूचीबद्ध कर वहां वैक्सीन लगाए जाने के काम में तेजी लाएं। अब तक प्रदेश में 9.67 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। अब तक 7.94 करोड़ ने पहली और 1.73 करोड़ लोगों ने दोनों डोज लगाई है। दूसरी डोज लगवाने कम लोग टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचे हैं, ऐसे में लोगों को जागरूक किया जाए। उनसे संपर्क कर टीकाकरण के काम में तेजी लाई जाए।

प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत, लखनऊ व झांसी टीकाकरण अभियान में आगे चल रहे हैं। यहां पर सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाई गई है। उधर प्रयागराज, संभल, फिरोजाबाद, सोनभद्र व बलिया पीछे चल रहे हैं। ऐसे में यहां पर टीकाकरण की गति बढ़ाने के निर्देश दिए गए। सभी जिलों में ऐसे विकासखंड जहां कम टीके लगाए गए हैं, वहां टीमें भेजी जाएं और लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक किया जाए। यही नहीं पीएम केयर्स फंड से अस्पतालों में स्थापित किए जा रहे आक्सीजन प्लांट हर हाल में 30 सितंबर तक शुरू कर दिए जाएं। 

प्रदेश में 18 पार की उम्र के कुल 15.04 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। 52 प्रतिशत से अधिक को कम से कम वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है। अब तक 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु के 5.51 करोड़ लोगों को, 45 वर्ष से 60 वर्ष की उम्र के 2.62 करोड़ और 60 वर्ष की अधिक आयु के 1.53 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है। अब तक 96.73 प्रतिशत हेल्थ वर्कर व 98.88 फीसद फ्रंटलाइन वर्कर को पहली डोज दी जा चुकी है। 83.46 फीसद हेल्थ वर्कर व 73.14 प्रतिशत फ्रंट लाइन वर्कर दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं। बैठक में अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी