गोवंशीयों की मौत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सख्‍त, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी कुशीनगर निलंबित

कोपजंगल के प्रभारी पशुचिकित्साधिकारी डा. इशांत पर अनुशासनिक कार्रवाई शुरू। प्रमुख सचिव पशुधन सुधीर गर्ग ने बताया कि कुशीनगर जिले के वृहद गोसंरक्षण केंद्र कोपजंगल विकासखंड खड्डा में 16 गोवंशीयों की मौत हुई ये घटना गोसंरक्षण के संचालन में बड़ी लापरवाही है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 11:00 PM (IST)
गोवंशीयों की मौत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सख्‍त, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी कुशीनगर निलंबित
गोसंरक्षण केंद्र कोपजंगल में 16 गोवंशीयों की मौत को विभाग ने घोर लापरवाही माना।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गोसंरक्षण में लापरवाही बरतने वालों पर कड़ी कार्रवाई की गई है। कुशीनगर जिले के गोसंरक्षण केंद्र पर गोवंशीयों की मौत पर ताबड़तोड़ निलंबन आदेश जारी हुए हैं। कुशीनगर के मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा. विनय कुमार को निलंबित करते हुए अनुशासनिक कार्रवाई शुरू की गई है। साथ ही कोपजंगल के प्रभारी पशुचिकित्साधिकारी डा. इशांत आनंद के विरुद्ध भी अनुशासनिक कार्रवाई शुरू करने की संस्तुति की गई है। इसके अलावा करीब छह अधिकारी व ग्राम प्रधान तक के निलंबन की संस्तुति की गई है।

प्रमुख सचिव पशुधन सुधीर गर्ग ने बताया कि कुशीनगर जिले के वृहद गोसंरक्षण केंद्र कोपजंगल विकासखंड खड्डा में 16 गोवंशीयों की मौत हुई, ये घटना गोसंरक्षण के संचालन में बड़ी लापरवाही है, जबकि सरकार की प्राथमिकता गोवंशीयों की सुरक्षा है। सरकार गोवंशीयों के संरक्षण व संवर्धन कार्य में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेगी, बल्कि ऐसा करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि कुशीनगर जिले की घटना पता चलने पर वहां के प्रभारी जिलाधिकारी अनुज मलिक से विस्तृत जांच कराई गई। इसमें सामने आया कि 24 दिन में ही 16 गोवंशीयों की मौत हुई है, क्योंकि वहां पर्याप्त चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था नहीं की गई थी।

जिला विकास व पशुधन प्रसार अधिकारी भी होंगे निलंबित : प्रमुख सचिव ने बताया कि पद के दायित्वों का निवर्हन न करने पर संबंधित पशुधन प्रसार अधिकारी के निलंबन व अनुशासनिक कार्रवाई करने के लिए निदेशक प्रशासन व विकास पशुपालन विभाग उप्र को निर्देशित किया गया है। इसके अलावा खंड विकास अधिकारी श्याम मुरली मनोहर मिश्रा, संबंधित ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान, जिला विकास अधिकारी कुशीनगर आरएस गौतम के निलंबन व अनुशासनिक कार्रवाई के लिए ग्राम विकास विभाग को अपर मुख्य अधिकारी कुशीनगर पीएस कुशवाहा के निलंबन के लिए अपर मुख्य सचिव पंचायती राज विभाग को पत्र भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी