सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- कोरोना और संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए रणनीति से करें काम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना और संचारी रोगों का प्रसार रोकने के लिए विभागों को आपस में समन्वय बनाकर रणनीति पर काम करने को कहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 07:45 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 07:47 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- कोरोना और संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए रणनीति से करें काम
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- कोरोना और संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए रणनीति से करें काम

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण अब उत्तर प्रदेश में भी बेकाबू होता जा रहा है। आए दिन मामले बढ़ने के रिकॉर्ड टूट रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना और संचारी रोगों का प्रसार रोकने के लिए विभागों को आपस में समन्वय बनाकर रणनीति पर काम करने को कहा है। साथ ही नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने जिलों की समीक्षा प्रतिदिन करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर टीम-11 के साथ अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा बैठक में शासन द्वारा जिलेवार नामित किए गए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को अपने प्रभार वाले जिलों में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन के विशेष अभियान की निगरानी मुख्यालय से करने के निर्देश दिए। अभियान के दौरान उन्होंने कोविड-19 और संचारी रोगों की रोकथाम के उपायों के साथ मेडिकल स्क्रीनिंग, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति और स्वच्छता व सैनिटाइजेशन संबंधी काम पूरी गति से करने को कहा। अभियान के दौरान छिड़काव व फॉगिंग भी अनिवार्य रूप से कराने की हिदायत दी गई। प्रदेश में 48 हजार टेस्ट प्रतिदिन की क्षमता प्राप्त किए जाने पर योगी ने संतोष व्यक्त किया। उन्होंने इसे बढ़ाकर 50 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टेली कंसल्टेंसी द्वारा चिकित्सीय परामर्श को प्रोत्साहित करने को कहा। साथ ही झांसी, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर नगर और प्रयागराज में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। इन जिलों में कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए उन्होंने प्रभावी कदम उठाने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 एक संक्रामक रोग है, जिसे नियंत्रित रखने में साफ-सफाई बहुत जरूरी है, इसलिए एल-1 कोविड अस्पताल वहीं बनाए जाएं, जहां स्वच्छता सहित सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हों।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एल-1 अस्पतालों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए सभी जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग और मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी