सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- लखनऊ में नए कैंसर अस्पताल व फ्लाईओवर का उद्घाटन जल्द

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लखनऊ मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा की।
Publish Date:Sat, 26 Sep 2020 12:28 AM (IST) Author: Umesh Tiwari

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बनकर तैयार हो चुके नए कैंसर अस्पताल और फ्लाईओवर का जल्द ही जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में लोकार्पण किया जाएगा। विकास पर जोर देने के साथ सीएम योगी ने कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ जंग को पूरी गंभीरता से जारी रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 की पॉजिटिविटी दर को चार फीसद और मृत्यु दर को एक फीसद से नीचे लाने के हरसंभव प्रयास किए जाएं।

शुक्रवार को लखनऊ मंडल में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्मार्ट सिटी परियोजना को सफल बनाने के लिए अंतरविभागीय समन्वय पर जोर दिया। लखनऊ में कैंट थाना क्षेत्र, गोमतीनगर विस्तार सहित कई इलाकों में जल निकासी और पेयजल की समस्या समाधान के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया। उन्नाव में श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम के जीर्णोद्धार की कार्ययोजना बनाने की जिलाधिकारी को हिदायत दी। रायबरेली में सिटी रिसोर्स सेंटर और इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग एंड रिसर्च सेंटर के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए धनराशि की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीतापुर में शौचालय निर्माण कार्य के अधूरे होने पर डीएम को ग्राम पंचायत स्तर पर एक नोडल अधिकारी तैनात करने के निर्देश दिए। कोरोना पर नियंत्रण के लिए सतत जागरूकता की जरूरत बताते हुए उन्होंने 1:3 के अनुपात में आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट करने के लिए कहा। कोविड पर नियंत्रण पाने में हरदोई जिले की तारीफ की। उन्नाव में लेवल-2 के कोविड हॉस्पिटल सरस्वती मेडिकल कॉलेज में वर्तमान में उपलब्ध 100 बेड की संख्या बढ़ाने के लिए कहा।

धान खरीद की करें व्यवस्था : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहली अक्टूबर से धान क्रय केंद्र खुल रहे हैं। कोविड के दृष्टिगत आवश्यक व्यवस्था कर ली जाए। किसी भी कीमत पर न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम पर खरीद न हो।

आर्सेनिक-फ्लोराइड समस्या का होगा समाधान : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भूजल में आर्सेनिक और फ्लोराइड से प्रभावित क्षेत्रों के लिए कार्ययोजना बनायी रही है, जिससे इस समस्या का स्थायी समाधान होगा।

गांवों के लिए उपहार हैं ग्राम सचिवालय : सभी ग्राम पंचायतों में बनाये जाने वाले ग्राम सचिवालयों को गांवों के लिए उपहार बताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह बारात घर के रूप में भी इस्तेमाल हो सकेंगे।

रोजी-रोजगार के लिए दिलाएं वित्तीय सहायता : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिला प्रशासन बैंकों से समन्वय कर लोगों को रोजगार के लिए ऋण योजनाओं का लाभ दिलाएं। हर ब्लॉक में एफपीओ का गठन करें। बैठक में शामिल हुए जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्रों में सड़क, सेतु निर्माण व स्टेडियम निर्माण के साथ नई नगर पंचायत बनाये जाने की मांग रखी। बैठक में उप मुख्यमंत्री मंत्री दिनेश शर्मा और जलशक्ति मंत्री डॉ.महेंद्र ङ्क्षसह भी उपस्थित थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.