CM योगी आदित्यनाथ ने कहा- हर जिले में खुलेगी कोरोना जांच लैब, जनसंख्या पर करेंगे प्रभावी नियंत्रण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कोविड-19 की सात लैब का लोकार्पण किया और जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का शुभारंभ किया।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 09:09 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 06:13 AM (IST)
CM योगी आदित्यनाथ ने कहा- हर जिले में खुलेगी कोरोना जांच लैब, जनसंख्या पर करेंगे प्रभावी नियंत्रण
CM योगी आदित्यनाथ ने कहा- हर जिले में खुलेगी कोरोना जांच लैब, जनसंख्या पर करेंगे प्रभावी नियंत्रण

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कोविड-19 की सात लैब का लोकार्पण किया और जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का शुभारंभ किया। लखनऊ, गोंडा, मीरजापुर, बरेली, मुरादाबाद, वाराणसी व अलीगढ़ में बायो सेफ्टी लेवल (बीएसएल)-टू की इन लैब के खुलने के साथ ही अब सभी मंडलों में एक-एक जांच लैब स्थापित हो गई है। सीएम योगी ने इस अवसर पर कोरोना वायरस से मजबूती से मुकाबला कर लोगों की जान बचाने के अपने संकल्प को दोहराते हुए कहा कि जल्द ही सूबे के हर जिले में कोरोना जांच के लिए एक लैब स्थापित की जाएगी। विश्व जनसंख्या दिवस पर शुरू हुआ जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 24 जुलाई तक चलेगा। इस बार इसकी थीम 'आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र व परिवार की पूरी जिम्मेदारी' है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जब मार्च में कोरोना से संक्रमित पहला मरीज मिला था, तब रोज सिर्फ 60 नमूने ही जांचे जा सकते थे, अब प्रतिदिन 40 हजार जांच हो रही है। वहीं अब तक 11 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट हो चुका है। योगी ने कहा कि यूपी की सकल प्रजनन दर 2.7 है और देश की इससे कम 2.2 है। वहीं जनसंख्या घनत्व का सीधा संबंध मातृ व शिशु मृत्यु दर से है। ऐसे में जनसंख्या पर प्रभावी नियंत्रण लगाने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे, क्योंकि बेहतर कल व स्वस्थ जीवन के लिए जनसंख्या पर नियंत्रण जरूरी है। साथ ही मृत्यु दर में भी कमी लाने के पूरे प्रयास होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि प्रदेश में बीते तीन वर्षों में स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी इजाफा किया गया। शिशु मृत्यु दर को नियंत्रित करने के लिए 1820 न्यू बार्न केयर कार्नर और 180 न्यू बार्न स्टेबलाइजेशन यूनिट स्थापित की गई हैैं। मई 2020 तक 108 एंबुलेंस सेवा के तहत चल रही 2200 एंबुलेंस से 1.45 करोड़ और 102 एंबुलेंस सेवा के तहत चल रही 2270 एंबुलेंस से 3.85 करोड़ लोगों ने सेवा ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि टेलीमेडिसिन को बढ़ावा देने के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने पर जोर दिया जा रहा है। कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप ङ्क्षसह ने कहा कि जागरूकता फैलाकर जनसंख्या पर नियंत्रण किया जाएगा। कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी