सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश- लेवल-2 और 3 कोविड अस्पतालों में जल्दी तैयार करें 50 हजार बेड

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा के दौरान हर जिले में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को प्रभावी रूप से क्रियाशील करने के निर्देश दिए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 07:03 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 07:03 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश- लेवल-2 और 3 कोविड अस्पतालों में जल्दी तैयार करें 50 हजार बेड
सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश- लेवल-2 और 3 कोविड अस्पतालों में जल्दी तैयार करें 50 हजार बेड

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के गंभीर मरीजों की बढ़ती संख्या देख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लेवल-2 और 3 कोविड अस्पतालों में 50 हजार बेड जल्द से जल्द तैयार करने का निर्देश दिया है। बेड की संख्या बढ़ाने के साथ उनके लिए चिकित्सा कर्मियों सहित अन्य आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने महानिदेशक, स्वास्थ्य तथा महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा को इस बारे में समयबद्ध ढंग से कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कानपुर नगर की चिकित्सा सेवाओं को बेहतर करने और वेंटिलेटर युक्त बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी दिये हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा के दौरान हर जिले में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को प्रभावी रूप से क्रियाशील करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित होने के बावजूद सुचारु रूप से कार्यशील नहीं हैं, उनके जिलाधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा दिन में दो बार टेलीफोन से बातचीत कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करने का निर्देश भी दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 108 एंबुलेंस सेवा के साथ सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों की कुल एंबुलेंस का 50 प्रतिशत कोविड मामलों में और बाकी 50 फीसद नॉन कोविड मामलों में इस्तेमाल किया जाए। कोविड-19 के मरीजों के स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर संबंधित कोविड चिकित्सालय में बेड उपलब्ध कराया जाए। कोविड-19 की संक्रमण चेन तोड़ने के लिए प्रत्येक स्तर पर सावधानी बरतने पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी को भी महामारी फैलाने की इजाजत नहीं दी जा सकती।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढग्रस्त इलाकों में प्रभावित लोगों को हर संभव राहत और मदद उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की जनता को सूखा राशन देने और जलमग्न गांवों में राशन किट वितरित करने के लिए कहा। कोविड-19 और संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए हर शनिवार और रविवार को विशेष स्वच्छता व सैनिटाइजेशन अभियान जारी रखने के लिए कहा। बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा और शासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी