सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश, निर्धारित गाइडलाइंस के अनुसार ही चलाएं कोरोना टीकाकरण अभियान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को उच्चस्तरीय बैठक में अधिकारियों से कोरोना टीकाकरण अभियान की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि टीकाकरण व्यवस्थित ढंग से चलते रहना चाहिए। टीकाकरण के लिए निर्धारित क्रम में किसी भी प्रकार बदलाव नहीं होना चाहिए।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 07:35 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 07:31 AM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश, निर्धारित गाइडलाइंस के अनुसार ही चलाएं कोरोना टीकाकरण अभियान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर उच्चस्तरीय बैठक की।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में शुरू हुए कोरोना टीकाकरण अभियान पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार नजर रखे हुए हैं। वह लगातार इसी बात पर जोर दे रहे हैं कि यह अभियान भारत सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार ही चलाया जाए। सीएम योगी ने कहा कि टीकाकरण के लिए निर्धारित क्रम में किसी भी प्रकार बदलाव नहीं होना चाहिए। साथ ही निर्देश दिया है कि अधिक से अधिक लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर उच्चस्तरीय बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से कोरोना टीकाकरण अभियान की विस्तार से जानकारी ली। कहा कि यह काम व्यवस्थित ढंग से चलते रहना चाहिए। अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में 22,643 लोगों को अब तक कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। इस पर योगी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज किए जाने के बावजूद अभी पूरी सतर्कता बरतना आवश्यक है। लोगों को कोविड-19 से बचाव के प्रति लगातार जागरूक किया जाए। कोविड अस्पतालों में सभी जरूरी दवाओं, मेडिकल उपकरण, ऑक्सीजन आदि की पर्याप्त उपलब्धता रहनी चाहिए। संक्रमण की जांच भी लगातार होती रहे।

अधिक से अधिक लोगों को मिले आयुष्मान भारत योजना का लाभ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अधिक से अधिक पात्र लोगों को आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित किया जाए। बताया गया कि 15 दिसंबर, 2020 से 15 जनवरी, 2021 तक प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के कार्ड तैयार करने का विशेष अभियान चलाया गया। एक माह के इस अभियान में योजना के 10 लाख 36 हजार से अधिक कार्ड बनाए गए। बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई और सूचना डॉ. नवनीत सहगल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

कोहरे में सड़क सुरक्षा के सभी प्रबंध करें डीएम-एसएसपी : कोहरे की वजह से आए दिन हो रहे सड़क हादसों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिंता जताई है। उन्होंने निर्देश दिया है कि अधिकारी सड़क सुरक्षा के नियमों का कड़ाई से पालन कराएं। वहीं, जिलाधिकारी और एसएसपी-एसपी अपने जिलों में दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में सुरक्षित आगवागमन के लिए सभी जरूरी प्रबंध करें। 

कॉमन सर्विस सेंटरों की बढ़ाएं संख्या : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित बैठक में विभिन्न विभागों के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कॉमन सर्विस सेंटरों की संख्या बढ़ाई जाए। इससे नागरिकों को शासकीय सेवाएं उनके घर के पास ही बेहतर ढंस से मिल सकेंगी। समय के साथ उनके धन की बचत भी होगी। नए कॉमन सर्विस सेंटर शुरू होने पर शहरी, अर्धशहरी क्षेत्रों से लेकर ग्राम पंचायतों तक बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

गन्ना किसानों को बुआई के लिए दें उच्च गुणवत्ता की फसल : किसानों से संबंधित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि गन्ना हमारे प्रदेश की एक महत्वपूर्ण नकदी फसल है। वर्तमान में 45 लाख से अधिक किसानों द्वारा गन्ना की खेती की जा रही है। राज्य सरकार के निरंतर प्रयासों से उत्पादन में वृद्धि हुई है। उन्होंने किसानों को बुआई के लिए उच्च गुणवत्ता वाली गन्ना फसल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

आपदा के समय सावधानियों के बारे में लोगों को करें जागरूक : सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के भवन निर्माण के लिए तेजी से काम करने के लिए कहा। बोले कि इससे प्राधिकरण को अपने काम बेहतर ढंग से करने में मदद मिलेगी। विभिन्न आपदाओं से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों को प्राधिकरण द्वारा चिन्हित किया जाए। चिन्हित क्षेत्रों के निवासियों को आपदा के समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक किया जाए। आपदा से बचाव के उपायों के संबंध में प्रशिक्षित भी किया जाए।

chat bot
आपका साथी