सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश- तीन सप्ताह में लग जाए सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोरोना टीकाकरण का काम सप्ताह में दो दिन गुरुवार और शुक्रवार को किया जाना है। पहले चरण के तहत अगले तीन सप्ताह में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लग जाए। 15 फरवरी 2021 से वैक्सीन की दूसरी डोज देना शुरू कर दें।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 06:33 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:36 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश- तीन सप्ताह में लग जाए सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लोकभवन में टीम 11 के साथ बैठक की।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना टीकाकरण अभियान की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि पहले चरण के तहत अगले तीन सप्ताह में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगा दी जाए। इसके साथ ही दूसरे चरण की सभी तैयारियां समय से पूरी कर लें। सीएम योगी ने एक बार फिर आगाह किया है कि वैक्सीन आने के बाद भी कोरोना संक्रमण के प्रति सतर्कता बरतनी होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लोकभवन में टीम 11 के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना टीकाकरण का काम सप्ताह में दो दिन गुरुवार और शुक्रवार को किया जाना है। पहले चरण के तहत अगले तीन सप्ताह में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लग जाए। 15 फरवरी, 2021 से पहले चरण वालों को वैक्सीन की दूसरी डोज देना शुरू कर दें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने में जांच की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रतिदिन कम से कम 1.50 लाख जांच अवश्य होनी चाहिए। इसके अलावा आरोग्य मेलों में रैपिड एंटीजन टेस्ट की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। इन मेलों में आयुष्मान भारत योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी लोगों को दी जाए। पात्र लाभार्थियों को इन योजनाओं के गोल्डन कार्ड भी वितरित करें। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल आदि उपस्थित थे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण की पहली डोज से बचे स्वास्थ्य कर्मियों को 22 जनवरी को टीके लगाए जाएंगे। इसके बाद हफ्ते में दो दिन टीके लगाए जाएंगे। शनिवार को कोरोना टीकाकरण की शुरुआत के मौके पर प्रदेश में 22,643 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई थी। प्रदेश में कुल 317 स्थानों पर टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। वैक्सीन की दूसरी डोज 15 फरवरी को लगाई जाएगी। जिन स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाये जाने हैं, उनकी सूची बनायी जा रही है और कोविन पोर्टल पर उनकी रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। जिन्हें टीके लगने हैं, कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होते ही उनके पास एसएमएस जाएगा जिसके जरिये उन्हें जानकारी दी जाएगी कि उन्हें कब, कहां और कितने बजे टीका लगना है।

chat bot
आपका साथी