लखनऊ में अब चेतक से होगा कोरोना पर वार, सूचना म‍िलते ही पहुंंचाएगी दवा और दूसरी आवश्‍यक चीजें

Chetak team ready in Lucknow चेतक टीम अपने क्षेत्र के प्रत्येक निगरानी समिति से सामन्जस्य स्थापित कर क्षेत्र में स्थानीय निवासियों से संवाद स्थापित किया जाएगा तथा सर्विलांस टेस्टिंग ट्रेसिंग करने के साथ-साथ ही लोगों को मेडिकल किट उपलब्ध कराएगी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:32 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 12:37 PM (IST)
लखनऊ में अब चेतक से होगा कोरोना पर वार, सूचना म‍िलते ही पहुंंचाएगी दवा और दूसरी आवश्‍यक चीजें
लखनऊ में चेतक आरआरटी का एक नया नवाचार प्रभावी।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना मरीजों को राहत देने अब चेतक आएगी। कोरोना मरीजो को दवा और दूसरी चीजें अब सूचना मिलते ही घर पर होंगी। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के मुताबिक प्रत्येक CHC स्तर पर न्यूनतम दो चेतक आरआरटी मोटरसाइकिल पर क्रियाशील रहेंगी और उनपर स्पष्ट रूप से आगे और पीछे बडे़ आकार में  चेतक आरआरटी लिखा होगा।

चेतक आरआरटी के कार्य मुख्यतः निम्नवत होंगेः- लक्षणयुक्त प्रकरणों(CASES) को विजिट करना। 12 वर्ष से अधिक आयु के सभी लक्षणात्मक व्यक्तियों को मेडिसिन किट पहुंचाना। पाॅजिटिव केसेज की काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग एवं टेस्टिंग। यह सुनिश्चित करना कि कोविड पाॅजिटिव परिवार में पल्स आक्सीमीटर उपलब्ध हो।

पल्स ऑक्सीमीटर की प्रयोग विधि समझाना तथा यह बताना कि एसपीओ 2 की रीडिंग 94 प्रतिशत से कम होने पर तत्काल परिवार द्वारा आआरटी एवं आईसीसीसी को सूचना दी जाए। मेडिसिन किट वितरित करना तथा दवा सेवन की विधि समझाना। मास्क, आपस में भौतिक दूरी और बार बार साबुन से हाथ धुलते रहने के महत्व को समझाना। अपने क्षेत्र के प्रत्येक निगरानी समिति से सामन्जस्य स्थापित कर क्षेत्र में स्थानीय निवासियों से संवाद स्थापित किया जाएगा तथा सर्विलांस, टेस्टिंग, ट्रेसिंग करने के साथ-साथ ही लोगों को मेडिकल किट उपलब्ध करायी जाएगी। किसी भी आपात स्थिति के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर एक सम्पर्क नम्बर तथा आईसीसीसी(ICC), लखनऊ के ग्रिवांस सेल का नम्बर 0522-4523000 नोट करवाना। 

chat bot
आपका साथी