HIV संक्रमितों व गंभीर सांस रोगियों को भी लगेगा कोविड-19 का टीका, केंद्र सरकार ने जारी की नई Guideline

New Guideline of Covid-19 Vaccination केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन में थैलेसीमिया व मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के मरीजों को भी जोड़ा गया टीबी मरीजों के लिए फिलहाल कोई दिशा-निर्देश नहीं शुगर-बीपी किडनी कैंसर व हार्ट के मरीज पहले ही थे गाइड लाइन में शामिल।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 11:35 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 12:16 AM (IST)
HIV संक्रमितों व गंभीर सांस रोगियों को भी लगेगा कोविड-19 का टीका, केंद्र सरकार ने जारी की नई Guideline
केंद्र सरकार ने जारी की कोविड-19 वैक्‍सीनेशन की नई गाइडलाइन।

लखनऊ [धर्मेंद्र मिश्रा]। Central Government New Guideline of Covid-19 Vaccination: कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान के तहत तीसरे चरण में अब एचआइवी संक्रमितों व गंभीर सांस रोगियों को भी वैक्सीन दी जाएगी। बशर्ते पिछले दो साल में सांस की बीमारी के चलते उन्हें किसी अस्पताल में भर्ती भी किया गया हो। केंद्र सरकार ने इन मरीजों का नाम कोरोना टीकाकरण की नई गाइडलाइन में शामिल कर लिया है। हालांकि टीबी मरीजों, गर्भवती महिलाओं व बच्चों को फिलहाल वैक्सीन नहीं दी जाएगी। शुगर-बीपी, किडनी, कैंसर व हार्ट के मरीज पहले से ही वैक्सीनेशन की गाइडलाइन में शामिल हैं। तीसरे चरण में इन सभी का टीकाकरण शुरू भी हो चुका है।

नई गाइडलाइन में एचआइवी व सांस रोगियों के अलावा अप्लास्टिक एनीमिया ग्रस्त मरीजों को भी यह वैक्सीन दी जाएगी। इसमें शरीर खून की नई कोशिकाएं पर्याप्त मात्रा में बनाना बंद कर देता है। अप्लास्टिक एनीमिया बोन मैरो को हुए नुकसान की वजह से हो सकती है। यह जन्मजात भी होती है। कई बार गंभीर रेडिएशन व कीमोथेरेपी अथवा जहरीले रसायनों या दवाओं के संक्रमण के प्रकोप से भी अप्लास्टिक एनीमिया हो सकती है। थैलेसीमिया रोगियों को भी लगेगी वैक्सीन: नई गाइडलाइन में थैलेसीमिया के मरीजों व मस्कुलर डिस्ट्रॉफी से पीड़ित रोगियों को भी कोविड-19 वैक्सीन दिए जाने का निर्देश जारी किया जा चुका है। इसके अलावा यदि एक जुलाई 2020 के बाद किसी रोगी में गंभीर प्रकार के कैंसर होने की पुष्टि हुई है या किसी प्रकार से उनकी कैंसर थेरेपी की गई है तो वह भी वैक्सीन पाने के हकदार होंगे। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर एमके सिंह ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइन में गंभीर मरीजों के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने काफी सहूलियत है दी है। पहले जहां सिर्फ पांच गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को ही वैक्सीन देने का निर्देश था तो वहीं अब इसमें 20 बीमारियों को शामिल कर लिया गया है। तीसरे चरण में ही इन सभी का टीकाकरण कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी