लखनऊ: 42 एकड़ में बसेगा आपके सपनों का शहर, बनेगा सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शहीद पथ पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और कनॉट प्लेस के बीच सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट यानी सीबीडी बनाया जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 01:21 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 01:30 PM (IST)
लखनऊ: 42 एकड़ में बसेगा आपके सपनों का शहर, बनेगा सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट
लखनऊ: 42 एकड़ में बसेगा आपके सपनों का शहर, बनेगा सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट

लखनऊ, जेएनएन। शहीद पथ पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और शान ए अवध कनॉट प्लेस के नजदीक एलडीए 42 एकड़ में सेंट्रल बिजनेस डिस्टिक्ट (सीबीडी) बसाएगा। कारोबारियों और कॉरपोरेट के लिए ये सपनों का शहर होगा, जहां उच्चस्तरीय सुविधाएं होंगी। बड़े शॉपिंग कांप्लेक्स, मॉल और कॉरपोरेट ऑफिस होंगे। ये क्षेत्र छोटे विभूतिखंड के तौर पर विकसित होगा। शनिवार को क्रेडाई यूपी से जुड़े शहर के बड़े बिल्डर और आर्किटेक्ट कंसलटेंट की एलडीए में वीसी प्रभु एन सिंह के साथ बैठक हुई। इसमें सभी ने अपने सुझाव इस बिजनेस डिस्टिक्ट को लेकर दिए।

बोर्ड मीटिंग में प्रस्ताव हो चुका पास

बोर्ड मीटिंग में इस सर्विस सेक्टर को विकसित करने का प्रस्ताव प्राधिकरण पास करा चुका है। अब इसे जमीन पर उतारने की तैयारी की जा रही है। इस तरह का बिजनेस सेंटर इससे पहले एलडीए विभूतिखंड के रूप में विकसित कर चुका है, जहां करीब दो सौ एकड़ में कॉमर्शियल हब है। होटल हैं। मॉल और अत्याधुनिक बाजार बनाए गए हैं। कुछ इससे भी आगे होगा, शहीद पथ का ये बिजनेस डिस्टिक्ट।

लखनऊ की शान होगा सीबीडी

एलडीए के वीसी प्रभु एन सिंह ने कहा कि हम स्टेडियम और शान ए अवध के बीच की जमीन पर सीबीडी बसाएंगे। ये लखनऊ की शान बनेगा। इसलिए बड़े बिल्डरों और आर्किटेक्ट की सलाह ली जा रही है।

व्यावसायिक केंद्र होता है सीबीडी

सीबीडी शहर का वाणिज्यिक, व्यावसायिक और वित्तीय केंद्र होता है। भौगोलिक रूप से, यह अक्सर सिटी सेंटर या डाउनटाउन होता है। मैनहट्टन न्यूयॉर्क शहर में दुनिया का सबसे बड़ा सीबीडी है। लंदन के सीबीडी को मीडियावायर सिटी के रूप में जाना जाता है। मेक्सिको सिटी में भी एक ऐतिहासिक सिटी सेंटर है। भारत में मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली, चेन्नई समेत सभी बड़े शहरों में ऐसे केंद्र हैं। लखनऊ में विभूतिखंड सिटी सेंटर है।

chat bot
आपका साथी