नोएडा में बनने वाला उत्कृष्टता केंद्र देगा डेढ़ लाख रोजगार, ड‍िप्‍टी सीएम द‍िनेश शर्मा ने किया वेबसाइट का शुभारंभ

डा. दिनेश शर्मा ने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर व भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) के सहयोग से उप्र सरकार इस सेंटर को स्थापित कर रही है। यहां युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए सभी संसाधन और विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिलेगा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:35 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:20 AM (IST)
नोएडा में बनने वाला उत्कृष्टता केंद्र देगा डेढ़ लाख रोजगार, ड‍िप्‍टी सीएम द‍िनेश शर्मा ने किया वेबसाइट का शुभारंभ
आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस में 250 स्टार्ट अप होंगे स्थापित : डा. दिनेश शर्मा

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में नोएडा में आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) पर स्थापित किए जाने वाले सेंटर आफ एक्सीलेंस (उत्कृष्टता केंद्र) की मदद से पांच साल में 250 स्टार्ट अप स्थापित किए जाएंगे। यह स्टार्ट अप आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग में स्थापित होंगे। यह जानकारी उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने दी। शुक्रवार को विधान भवन में आइटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने इस सेंटर की वेबसाइट का शुभारंभ किया। वेबसाइट www.aiidecoe.com पर इस सेंटर से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध रहेंगी।

डा. दिनेश शर्मा ने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर व भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) के सहयोग से उप्र सरकार इस सेंटर को स्थापित कर रही है। यहां युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए सभी संसाधन और विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिलेगा। आइआइटी कानपुर के डीन (अनुसंधान एवं विकास) प्रो. एआर हरीश ने बताया कि इस वेबसाइट की मदद से विद्यार्थियों व शोधकर्ताओं को एक प्लेटफार्म पर लाया जाएगा और नव प्रयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। ज्ञान के आदान-प्रदान में आसानी होगी।

कार्यक्रम में कृत्रिम बुद्धिमत्ता एवं नवाचार द्वारा संचालित उद्यमिता (एआइआइडीईसीओई) के सीईओ डा. निखिल अग्रवाल ने बताया कि इस वेबसाइट की मदद से युवाओं को एक सफल उद्यमी बनाने के लिए सभी जरूरी सुविधाएं आनलाइन उपलब्ध कराई जाएंगी। कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव, आइटी एंड इलेक्ट्रानिक्स अरङ्क्षवद कुमार ने बताया कि जल्द एक और सेंटर आफ एक्सीलेंस डा. एपीजे अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय में स्थापित किया जाएगा। प्रदेश में अब तक पांच हजार से अधिक स्टार्ट अप स्थापित किए जा चुके हैं

chat bot
आपका साथी