सीएम योगी आदित्यनाथ ने नर बाघ का नाम शेरखान तथा मादा का साक्षी रखा, बोले-हम जानवरों के प्रति भी संवेदनशील

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि हमारी सरकार सभी मानव के साथ जीव-जंतु के प्रति भी बेहद संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि इटावा के लायन सफारी में कुछ शेरों को कोरोना हुआ था। इसकी जानकारी होते ही उनका उपचार भी कराया गया।

Dharmendra PandeyMon, 29 Nov 2021 06:27 PM (IST)
लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के शताब्दी समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के शताब्दी समारोह में शामिल होने के साथ ही प्राणि उद्यान को तोहफा भी दिया। सोमवार को प्राणि उद्यान के दौरे में उन्होंने बाघों और तेंदुआ का नामकरण भी किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाघों का नाम शेरखान व सिम्बा और मादा बाघ का नाम साक्षी रखा। इसके साथ ही नर तेंदुए का नाम तेजस और मादा का नाम भवानी रखा। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि हमारी सरकार सभी मानव के साथ जीव-जंतु के प्रति भी बेहद संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि इटावा के लायन सफारी में कुछ शेरों को कोरोना हुआ था। इसकी जानकारी होते ही उनका उपचार भी कराया गया। इसके बाद वह ठीक हो गए थे। हमारी सरकार ने न केवल मनुष्य बल्कि इस वैश्विक महामारी की चपेट में कोई भी प्राणी आया तो उसको भी बचाया गया।

नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान लखनऊ के शताब्दी समारोह कार्यक्रम सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जीव-जन्तु ही नहीं बल्कि संपूर्ण पर्यावरण की रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का दायित्व होना चाहिए। प्राणि उद्यान लखनऊ की सौ वर्षों की यात्रा पर डाक विभाग ने आज एक डाक टिकट जारी किया है। यह सब अपने आप में न केवल संग्रहणीय हैं बल्कि इनके पीछे हम सब के लिए बहुत कुछ प्रेरणादायक भी है। मैं वन विभाग और नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ को 100 वर्षों की शानदार यात्रा के लिए हृदय से बधाई देता हूं। प्राणि उद्यान लखनऊ की राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान है। इस अवसर पर मैं सबका हृदय से अभिनंदन करता हूं। इससे पहले मुख्यमंत्री ने नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान, लखनऊ के शताब्दी समारोह के अवसर पर शताब्दी स्तम्भ का अनावरण तथा डाक टिकट एवं शताब्दी स्मारिका का विमोचन भी किया।

छात्रा ने सीएम से कहा, आप इधर आइए : सौ वर्ष पूरे होने पर चिड़ियाघर में चल रही विभिन्न प्रतियोगिताओं के बच्चों को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। सबसे पहले वन्यजीवों पर आधारित फैंसी प्रतियोगिता में प्रथम आने वाली राजाजीपुरम रेड रोज की कक्षा एक की छात्रा शुभकामना शर्मा को बुलाया गया। छात्रा को देखकर मुख्यमंत्री ने कहा कि आप हमारी तरफ आएंगी कि हम आपकी तरफ आएं। इस पर शुभकामना ने कहा, आप हमारी तरफ आइए। यह सुनकर मुख्यमंत्री मुस्कराने लगे और छात्रा के पास जाकर उसे सम्मानित किया।

मुरादाबाद में चिड़ियाघर के लिए जमीन चिह्नित : अपर मुख्य सचिव वन मनोज सिंह ने मंच से मुख्यमंत्री को बताया कि मुरादाबाद में नया चिडिय़ाघर बनाने की जमीन तलाशी गई है। जमीन मिल भी गई है और वह जल्द ही शासन को वहां चिडिय़ाघर बनाने का प्रस्ताव भेजेंगे।

सौ करोड़ पौधे लगाने का कीर्तिमान बनाया : मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार उत्तर प्रदेश में पिछले पांच साल में सौ करोड़ पौधे लगाने का रिकार्ड बनाया गया है। यह सब वन विभाग के अधिकारियों की मेहनत से ही संभव हो सका है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.