CBSE Class-12 Result 2021 Declared: कक्षा-12 का रिजल्ट जारी, 99.37 फीसदी छात्र , 99.67 फीसदी छात्राएं पास

CBSE Class-12 Result 2021 विद्यार्थी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और उमंग एप के जरिए 12वीं का रिजल्ट देख सकेंगे। इसके अलावा छात्र एसएमएस के जरिए भी बारहवीं का रिजल्ट मंगा सकेंगे। और उमंग एप के जरिए 12वीं का रिजल्ट देख सकेंगे।

Dharmendra PandeyFri, 30 Jul 2021 11:23 AM (IST)
प्रयागराज में सीबीएसई के क्षेत्रीय केंद्र ने भी परिणाम घोषित करने की तैयारी कर ली है।

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा देने से वंचित रहे सभी बोर्ड के कक्षा-10 तथा 12 के छात्र-छात्राओं को परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 का देश भर के लाखों छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म हुआ।

सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट शुक्रवार दोपहर दो बजे घोषित कर दिया। 99.37 फीसदी छात्र पास हुए। 99.67 फीसदी छात्राएं पास।इससे पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के रोल नंबर जारी कर दिये थे। बोर्ड ने सीबीएसई 10वीं रोल नंबर 2021 और सीबीएसई 12वीं रोल नंबर को ऑफिशियल वेबसाइट, cbseit.in पर जारी किये हैं। सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध स्कूलों में एकेडेमिक सेशन 2020-21 के दौरान कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्र-छात्राएं ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये लिंक से अपना सीबीएसई बोर्ड रोल नंबर 2021 देख सकते हैं।

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 दोपहर दो बजे जारी किया गया। सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 31 जुलाई 2021 तक जारी होने की उम्मीद है। बोर्ड ने कहा कि दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। इसलिए बोर्ड की ओर से एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए थे। अब बोर्ड जल्द ही परिणाम जारी कर सकता है। ऐसे में बोर्ड ने छात्रों के रोल नंबर जारी कर दिए हैं। बोर्ड द्वारा रोल नंबर फाइंडर नामक एक ऑनलाइन सुविधा बनाई गई है। जिसकी मदद से छात्र रोल नंबर देख सकते हैं।

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने घोषणा करते हुए कहा था कि आज 2 बजे कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 का परिणाम जारी करेगा। बता दें, छात्र लंबे समय से CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे थे। सीबीएसई ने कक्षा 12वीं के परिणाम को कई प्लेटफार्मों पर होस्ट किया। ताकि छात्र अपने परिणाम आसानी से देख सकें। एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इतनी बड़ी संख्या में छात्रों को संभालना मुश्किल है। आमतौर पर, हर साल लगभग 15 लाख छात्र सीबीएसई कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होते हैं। इस साल सीबीएसई 12वीं के नतीजे वैकल्पिक तरीके से तैयार किए गए हैं, चूंकि COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण इस वर्ष बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी, इसलिए बोर्ड ने परिणाम को अंतिम रूप देने के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना अपनाई जा रही है।

CBSE 12वीं रिजल्ट 2021: जानिए प्रोविजनल सर्टिफिकेट के बारे में

एक प्राइवेट उम्मीदवार को प्रोविजनल सर्टिफिकेट जारी किया जाता है, जिसने सेकंडरी / सीनियर सेकंडरी पास किया है। सीबीएसई ने कहा है कि नियमित स्कूल के उम्मीदवार अपने स्कूल से ही प्रोविजनल सर्टिफिकेट हासिल कर सकेंगे।

CBSE Result 2021: ऐसे चेक करें स्कोर

– CBSE बोर्ड परीक्षा परिणाम बोर्ड रोल नंबर, उम्मीदवार के नाम और जन्म तिथि का उपयोग करके ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है।

– उम्मीदवारों को ऊपर दी गई वेबसाइटों पर लॉग इन करना होगा, परिणाम पर क्लिक करना होगा और पूछे गई जानकारी को भरना होगा।

– CBSE कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम कक्षा 12वीं में छात्रों के स्कूल-आधारित प्रदर्शन, कक्षा 11वीं में अंतिम परीक्षा प्रदर्शन और कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में प्रदर्शन के परिणामों पर आधारित होगा।

इस वेबसाइट पर देख सकते हैं रिजल्ट

12वीं के छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। जिसके बाद अपनी पर्सनल डिटेल्स, माता- पिता का नाम भरना होगा। कक्षा 10 के छात्रों को अपना रोल नंबर प्राप्त करने के लिए अपने माता और पिता का नाम और अपनी जन्मतिथि दर्ज करनी होगी। कक्षा 12 के लिए, छात्रों को अपने माता, पिता के नाम के साथ-साथ उनके स्कूल कोड की भी आवश्यकता होगी। छात्र अपने स्कूल में कॉल करके अपना स्कूल कोड चेक कर सकते हैं।

CBSE 12वीं का रिजल्ट 2021: यहां चेक करें

– results.gov.in

– cbseresults.nic.in

– digilocker.gov.in, DigiLocker app

– UMANG app

– cbse.gov.in।

विद्यार्थी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और उमंग एप के जरिए 12वीं का रिजल्ट देख सकेंगे। इसके अलावा, छात्र एसएमएस के जरिए भी बारहवीं का रिजल्ट मंगा सकेंगे। और उमंग एप के जरिए 12वीं का रिजल्ट देख सकेंगे। इसके अलावा, छात्र एसएमएस के जरिए भी बारहवीं का रिजल्ट मंगा सकेंगे। सीबीएसई कक्षा 10, 12 के परिणाम आईवीआरएस और एसएमएस के माध्यम के जरिए भी उपलब्ध होंगे। सीबीएसई बोर्ड पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर परिणाम भेजेगा। उम्मीदवार परिणाम जानने के लिए बोर्ड से उपलब्ध नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं।

रोल नंबर फाइंडर लिंक से पता करें अपना रोल नंबर

कई छात्रों और अभिभावकों के मन में यह शंका है कि परिणाम कैसे देखें, क्योंकि इस साल परीक्षाएं नहीं हुई। परीक्षा नहीं होने के कारण छात्रों को प्रवेश पत्र नहीं मिला, जिसके चलते कई छात्रों को उनका रोल नंबर मालूम नहीं है। बोर्ड ने ऐसे छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर एक रोल नंबर फाइंडर लिंक जारी कर दिया है। छात्र-छात्राएं इस लिंक https://cbseit.in/cbse/2021/rfinder/landing.aspx पर जाकर रोल नंबर खोज सकते हैं। बोर्ड ने सभी छात्रों के रोल नंबर उनके अंक वेबसाइट पर अपलोड करने से पहले ही जारी कर दिए थे। इन्हीं रोल नंबर को छात्र की पहचान मानकर छात्रों के अंक अपलोड करने से लेकर परिणाम तैयार होने की प्रक्रिया पूरी हुई है। प्रवेश पत्र नहीं मिलने के कारण ज्यादातर छात्रों को इसकी जानकारी नहीं है। ऐसे छात्रों की सुविधा के लिए सीबीएसई ने रोल नंबर फाइंडर लिंक जारी किया है।

ऐसे पता करें अपना रोल नंबर

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। नई वेबसाइट के विकल्प पर क्लिक करें। रोल नंबर फाइंडर पर क्लिक करें। कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए अलग-अलग लिंक उपलब्ध है। वेबसाइट में मांगी जा रही जानकारी साझा करने के बाद छात्र को उनका रोल नंबर मिल जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने 31 जुलाई तक 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए थे। बीते वर्ष की तरह ही इस बार भी बोर्ड बारहवीं कक्षा का रिजल्ट पहले जारी कर रहा है। इसके बाद अब बोर्ड किसी भी वक्त दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है।

प्रयागराज में सीबीएसई के क्षेत्रीय केंद्र ने भी परिणाम घोषित करने की तैयारी कर ली है। सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए 16 लाख से अधिक विद्यार्थीयों ने पंजीकरण कराया था, जिनके नतीजे अब जारी किए जाने हैं। सीबीएसई ने कक्षा-10 के परिणाम भी शीघ्र ही जारी करने की तैयारी कर ली है।

डिजि लॉकर पर मार्कशीट

उम्मीदवार सीबीएसई के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबरों का उपयोग करके डिजिलॉकर – digilocker.gov.in पर लॉग इन कर ऐप से अपनी मार्कशीट और प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। इस वर्ष से बोर्ड डिजिलॉकर के माध्यम से माइग्रेशन सर्टिफिकेट की सॉफ्ट कॉपी भी उपलब्ध कराएगा। हार्ड कॉपी केवल अनुरोध पर जारी की जाएगी।

नतीजों ने असंतुष्ट छात्र-छात्रा दे सकेंगे परीक्षा

बोर्ड ने यह भी कहा है कि नतीजों से असंतुष्ट छात्रों को परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इसका आयोजन 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच हो सकता है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन का विंडो रिजल्ट जारी होने के बाद ओपन होगा। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.