CBSE Board: अब नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों को मान्यता, संबद्धता के लिए एक मार्च से आवेदन; काम की हैं ये महत्वपूर्ण बातें

CBSE Board बोर्ड द्वारा आवेदन के लिए 31 मार्च तक खोली जाएगी विंडो। अब नई शिक्षा नीति के तहत मिलेगी स्कूलों को सम्बद्धता। स्कूल 12वीं तक अपग्रेड करना चाहते हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं। 31 मार्च तक आवेदन लिए जायेंगे।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 09:56 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 02:08 PM (IST)
CBSE Board: अब नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों को मान्यता, संबद्धता के लिए एक मार्च से आवेदन; काम की हैं ये महत्वपूर्ण बातें
CBSE Board: बोर्ड द्वारा आवेदन के लिए 31 मार्च तक खोली जाएगी विंडो।

लखनऊ[पुलक त्रिपाठी]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब नयी शिक्षा नीति 2020 के तहत स्कूलों को मान्यता देगा। इसकी सूचना बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों को दे दी गयी है। स्कूल एक मार्च से मान्यता के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिन स्कूलों को पहली बार मान्यता लेनी हो, वह भी एक से 31 मार्च के बीच आवेदन कर सकते हैं।

बोर्ड द्वारा आवेदन के लिए एक मार्च से विंडो खोली जाएगी। जो स्कूल 12वीं तक अपग्रेड करना चाहते हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई पहली बार साल में तीन बार मान्यता के लिए आवेदन करने के मौका देगा। पहले एक मार्च से 31 मार्च तक आवेदन लिए जायेंगे। इसके बाद एक जून से 30 जून तक और अंतिम बार एक सितंबर से 30 सितंबर तक आवेदन करने का अवसर मिलेगा। 

दरअसल, नयी शिक्षा नीति लागू होने के पहले सभी स्कूलों को 12वीं तक अपग्रेड कर दिया जायेगा। इसके लिए बोर्ड द्वारा 2021 में तीन बार आवेदन करने का मौका दिया जायेगा। अपग्रेड के अलावा स्कूल संबद्धता की समय सीमा को बढ़ाने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। 

महत्वपूर्ण बातें 

संबद्धता की समय सीमा बढ़ाने के लिए एक मार्च से 31 मई तक करना होगा आवेदन  फ्रेस मान्यता के लिए - एक से 31 मार्च, एक से 30 जून, एक से 30 सितंबर तक होगा आवेदन  मान्यता को अपग्रेड के लिए - एक से 31 मार्च, एक से 30 जून, एक से 30 सितंबर तक कर सकते आवेदन  मान्यता आगे बढ़ाने के लिए - एक मार्च से 31 मई तक आवेदन  अतिरिक्त विषय, सेक्शन बढ़ाने के लिए - एक मार्च से साल भर आवेदन  स्कूल, सोसायटी, ट्रस्ट या कंपनी का नाम बदलने के लिए - एक मार्च से लिए जाएंगे आवेदन  

नई शिक्षा नीति के तहत ही सम्बद्धता: सीबीएसई सिटी कोऑर्डिनेटर जावेद आलम के मुताबिक, इस संबंध में सीबीएसई की ओर से दिशा निर्देश जारी हुए हैं। अब नई शिक्षा नीति के तहत ही सम्बद्धता मिलेगी।

chat bot
आपका साथी