CBSE Board: पहली बार बिना शुल्क होगी सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा, 15 अगस्त तक फार्म भरने का मौका

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से बोर्ड परीक्षा में कुछ विषयों में कम अंक पाने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। इस बार कंपार्टमेंट के दायरे में आने वाले विद्यार्थियों को इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 03:19 PM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 03:24 PM (IST)
CBSE Board: पहली बार बिना शुल्क होगी सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा, 15 अगस्त तक फार्म भरने का मौका
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पहली बार बिना शुल्‍क के कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करवा रहा है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से बोर्ड परीक्षा में कुछ विषयों में कम अंक पाने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। इस बार कंपार्टमेंट के दायरे में आने वाले विद्यार्थियों को इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। मतलब कंपार्टमेंट परीक्षा विद्यार्थियों के लिए पूरी तरह निशुल्क रहेगी। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 11 अगस्त से 15 अगस्त तक आवेदन का मौका है। इस दरमियान विद्यार्थी को अपने संबंधित स्कूल के माध्यम से कंपार्टमेंट के लिए आवेदन करना होगा। वही स्कूल को सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर समय रहते विद्यार्थी के कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा।

सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर जावेद आलम ने बताया कि रेगुलर विद्यार्थियों के लिए इस बार सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा को पूरी तरह निशुल्क कर रखा है। देश में पढ़ रहे विद्यार्थी हो य विदेश में, सीबीएसई बोर्ड से संबंधित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के किसी भी छात्र को कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं जमा करना है। बोर्ड द्वारा इस बार परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं 25 अगस्त से शुरू होंगी और सितंबर के मध्य तक चलेंगी। बोर्ड की तरफ से परीक्षा का शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है।

वहीं प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि इससे पूर्व के वर्षों में कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क लिया जाता रहा है। बहरहाल, बोर्ड द्वारा इस बार कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन को पूरी तरह निशुल्क रखा जाना विद्यार्थियों के लिए बेहद राहत भरा माना जा रहा है।

अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों को इंतजार: सीबीएसई की ओर से कंपार्टमेंट परीक्षा कराए जाने के लिए 11 अगस्त से 15 अगस्त तक आवेदन फार्म मांग लिए गए हैं, मगर यूपी बोर्ड समेत अन्य बोर्ड के लिए कंपार्टमेंट व पुनः परीक्षा को लेकर स्पष्ट दिशानिर्देश जारी नहीं किए गए हैं, ऐसे में इन विद्यार्थियों को भी इंतजार करना पड़ रहा।

chat bot
आपका साथी