आइआइएम में एडमिशन के लिए शुरू हुई कैट परीक्षा, आइआइएम अहमदाबाद को दी गई है जिम्मेदारी

इस बार कैट-2021 आइआइएम अहमदाबाद आयोजित करा रहा है। राजधानी के लिए इसके लिए 12 से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए केंद्रों पर सुबह की पाली में रिपोर्टिंग का समय सात बजे का था। ऐसे में अभ्यर्थी समय से पहुंचना शुरू हो गए थे।

Anurag GuptaSun, 28 Nov 2021 11:36 AM (IST)
कैट-2021 के लिए लखनऊ में 12 से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आइआइएम) सहित प्रतिष्ठित टॉप बिजनेस स्कूलों में प्रवेश के लिए रविवार को कामन एडमिशन टेस्ट (कैट) परीक्षा शुरू हो गई। परीक्षा तीन पालियों में होनी है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 8.30 से 10.30 बजे तक सम्पन्न हो गई। अभी तक कहीं से किसी भी तरह की गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है।

इस बार कैट-2021 आइआइएम अहमदाबाद आयोजित करा रहा है। राजधानी के लिए इसके लिए 12 से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए केंद्रों पर सुबह की पाली में रिपोर्टिंग का समय सात बजे का था। ऐसे में अभ्यर्थी समय से पहुंचना शुरू हो गए थे। गेट पर जांच पड़ताल के बाद ही उन्हें अंदर जाने दिया गया। इस दौरान एडमिट कार्ड, पहचान पत्र जैसे-आधार कार्ड, वोटर आइडी, पासपोर्ट, राशन कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से जो भी अभिलेख थे, उसे चेक किया गया।

तीनों पालियों में करीब 2800 अभ्यर्थी शामिल होने हैं। कैट विशेषज्ञ सूर्य प्रताप सिंह के मुताबिक दूसरी पाली 12.30 से 2.30 बजे और तीसरी पाली शाम 4.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक होगी। परीक्षा के दौरान कोई भी मोबाइल फोन, घड़ी, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से लेकर पर्स, पेपर आदि ले जाना प्रतिबंधित किया गया है। इसके अलावा मास्क, ग्लब्स, हैंड सैनेटाइजर, पानी की बोतल ले जाने की अनुमति दी गई। रफ कार्य के लिए अभ्यर्थियों को केंद्र पर राइटिंग पैड व पेन दिया गया। परीक्षा में दूसरे की जगह अभ्यर्थी न बैठें, इसलिए सेंटर पर परीक्षा देने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी की तलाशी हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से चेकिंग की गई।

सामान्य रहा पेपर : कैट विशेषज्ञ सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कि पहली शिफ्ट में कैट का पेपर बहुत कठिन न होकर मॉडरेट था। कुल 66 प्रश्न पूछे गए थे। इनमें 24 प्रश्न वीएआरसी सेक्शन, 20 डीआइएलआर और 22 क्यूए से शामिल थे। आरसी सेक्शन में 16 प्रश्न थे। इनमें एक सरल, दो मॉडरेट और एक बहुत गठिन था। एलआरडीआई सेक्शन में 20 प्रश्न थे। दो बहुत लेंदी थे। दो कैलकुलेटिव थे। क्यूए अर्थमैटिक में 10 से 12, अलजेब्रा से चार से पांच, जेमेट्री से चार से पांच प्रश्न थे। अर्थमैटिक की जिसने भी प्रैक्टिस की होगी, उन्होंने आसानी से प्रश्न हल कर लिए होंगे। पेपर बहुत कठिन नहीं था। मॉडरेट कहा जा सकता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.