रोडवेज बसों में कैशलेस टिकटिग जल्द, जनवरी में ट्रायल

- जल्द आ रहीं 15500 मशीनें यात्री कर सकेंगे कैशलेस सफर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 01:42 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 01:42 AM (IST)
रोडवेज बसों में कैशलेस टिकटिग जल्द, जनवरी में ट्रायल
रोडवेज बसों में कैशलेस टिकटिग जल्द, जनवरी में ट्रायल

लखनऊ : रोडवेज बसों में कैशलेस सफर की सुविधा जल्द शुरू होगी। इसके लिए 15 हजार से ज्यादा ई-टिकटिंग मशीनें (ईटीएम) खरीदने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। इनसे न केवल टिकट बनेगा बल्कि सभी तरह के डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भुगतान हो सकेगा। जनवरी के अंत में मशीनों का ट्रायल शुरू होगा। आगामी तीन माह में सेवा प्रदाता कंपनी ईटीएम की आपूर्ति पूरे प्रदेश की रोडवेज बसों में कर देगी। फैसले पर परिवहन निगम बोर्ड भी मुहर लगा चुका है।

ऑनलाइन होंगी सारी ईटीएम

अत्याधुनिक एंड्रायड ईटीएम से यात्री कार्ड के माध्यम से कैशलेस यात्रा कर ही सकेंगे। सभी मशीनें ऑनलाइन होने बिके हुए टिकटों की निगरानी भी आसान हो सकेगी। ईटीएम में स्मार्ट कार्ड, स्मार्ट एमएसटी, क्रेडिट-डेबिट समेत अन्य कार्ड से भुगतान की व्यवस्था होगी। निगम के प्रधान प्रबंधक अनंग मिश्र ने बताया कि भविष्य में ईटीएम का उपयोग नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के रूप में भी हो सकेगा। इससे यात्री रोडवेज, सिटी बस, मेट्रो में भी कैशलेस सफर कर सकेंगे।

एनपीसीआइ से जुडेंगी मशीनें

प्रधान प्रबंधक के मुताबिक, कोशिश होगी कि इन ई-टिकटिग मशीनों को एनपीसीआइ यानी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से जोड़ा जाए। यह संस्था देश में कैशलेस ट्रांजेक्शन बढ़ाने पर काम कर रही है।

परिवहन निगम की बसों में यात्रियों को कैशलेस यात्रा कराने का यह एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। भविष्य में इन मशीनों का उपयोग अन्य कार्यों में भी किया जाएगा। प्रयोग की जा रही ई-टिकटिग मशीनें काफी पुरानी हो चुकी हैं। इसके चलते नई मशीनें मंगाई जा रहीं हैं।

धीरज साहू, प्रबंध निदेशक उप्र. राज्य सड़क परिवहन निगम

chat bot
आपका साथी