City ​​Bus Service: लखनऊ इलेक्ट्रिक बसों में कैशलेस व्यवस्था, अब यात्री एटीएम कार्ड से दे सकेंगे किराया

दैनिक यात्री जल्द एटीएम कार्ड और वॉलेट से अपने टिकट का भुगतान कर सकेंगे। नगर बस प्रबंधन ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। छुट्टा पैसा न होने की वजह से परिचालक के बीच होने वाली तकरार से भी यात्रियों को राहत मिलेगी।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:28 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:28 PM (IST)
City ​​Bus Service: लखनऊ इलेक्ट्रिक बसों में कैशलेस व्यवस्था, अब यात्री एटीएम कार्ड से दे सकेंगे किराया
सालभर के लिए लागू हुए प्रोमोशनल किराये में एक और दो रुपये के सिक्कों का इस्तेमाल ज्यादा होगा।

लखनऊ, [नीरज मिश्र]। दैनिक यात्री बहुत जल्द एटीएम कार्ड और वॉलेट से भी अपने टिकट का भुगतान कर सकेंगे। नगर बस प्रबंधन ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। मंशा है कि कार्ड से किए जाने वाले भुगतान के कारण न केवल रेजगारी को लेकर आ रही दिक्कत का समाधान होगा बल्कि अक्सर छुट्टा पैसा न होने की वजह से परिचालक के बीच होने वाली तकरार से भी यात्रियों को राहत मिलेगी। और तो और रेजगारी न होने से लोगों को मजबूरी में अपनी धनराशि छोड़कर नहीं जाना पड़ेगा।

प्रबंधन नगर बसों में कैशलेस व्यवस्था को तरजीह देने जा रहा है। इसके लिए ईटीएम सेवा प्रदाता के टेंडर कराए जाने की तैयारी है। बोर्ड अध्यक्ष से अनुमति मांगी गई है। कोशिश है कि जब तक नगरीय परिवहन का ट्रायल चल रहा है और नई ईटीएम एवं 100 बसें आएं तब तक यह कार्रवाई धरातल पर उतार दी जाए। टिकट के भुगतान के लिए यात्री नई ईटीएम में सभी तरह के वालेट और बैंकों के एटीएम कार्ड का प्रयोग कर सकेंगे। विशेष तरह की ये ई-टिकटिंग मशीनें सभी तरह के कार्ड और एमएसटी भी पढ़ सकेंगी।

इस ओर जल्द देना होगा ध्यानः सालभर के लिए लागू हुए प्रोमोशनल किराये में एक और दो रुपये के सिक्कों का इस्तेमाल ज्यादा होगा। माना जा रहा है कि जरूरत के मुताबिक आमजन के पास टिकट कटाने के लिए सिक्के उपलब्ध होना आसान नहीं होगा। पहले ज्यादातर किराया राउंड फीगर यानी दस, 15, 20, 30, 35 और 40 के अंक में था। इससे रूट पर टिकट के दौरान दिक्कतें नहीं होती थीं। लेकिन अब नए किराए के लागू हुए स्लैब में पांच के अलावा 11, 16, 21, 26, 32 और 37 रुपये की दर है। ऐसे में एक और दो रुपये के सिक्कों की जरूरत ज्यादा होगी। इसे लेकर प्रबंधन को तत्काल कदम उठाने होंगे।

इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बोर्ड अध्यक्ष से भी अनुमति मांगी जा रही है। कोशिश होगी कि जल्द से जल्द सभी तरह के कार्ड और वॉलेट से टिकट के भुगतान की व्यवस्था हो जाए। -पल्लव बोस, प्रबंध निदेशक सिटी बस

chat bot
आपका साथी