UP Aided Junior High School: शिक्षक भर्ती के लिए बढ़ी दावेदारों की तादाद, 1894 र‍िक्‍त पदों पर आवेदन

प्रदेश में हर साल एक व केंद्र की ओर से दो बार शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई जाती है।

UP Aided Junior High School यूपीटीईटी में उच्च प्राथमिक स्तर उत्तीर्ण चार लाख से अधिक। सीटीईटी का भी परिणाम आने से सफल अभ्यर्थी हो सकेंगे शामिल। प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1504 सहित कुल 1894 पदों के लिए परीक्षा एक साथ कराई जाएगी।

Divyansh RastogiWed, 03 Mar 2021 05:28 PM (IST)

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। UP Aided Junior High School: एडेड जूनियर हाईस्कूलों में रिक्त शिक्षकों के 1894 पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू है। इसके लिए उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। प्रदेश की यूपीटीईटी उत्तीर्ण करीब चार लाख से अधिक हैं, जबकि सीटीईटी के अभ्यर्थी अलग से हैं। इसी बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जनवरी 2021 की सीटीईटी का परिणाम घोषित किया है। इससे दावेदारों की संख्या में और इजाफा हो गया है। 

प्रदेश में हर साल एक व केंद्र की ओर से दो बार शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई जाती है। इसमें प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की दो परीक्षाएं होती हैं। अर्हता परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों की भर्तियों में शामिल हो सकते हैं, इधर उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को मौका नहीं मिल पा रहा था। हर वर्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों की संख्या अधिक रही है। यही वजह है कि सरकार ने यूपीटीईटी 2020 कराने से पहले ही एडेड जूनियर हाईस्कूल भर्ती प्रक्रिया शुरू की है, ताकि सालों से नियुक्ति पाने का इंतजार करने वालों को अवसर मिल सके। 

यह भी पढ़ें: यूपी एडेड जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, 18 अप्रैल को 1894 पदों की लिखित परीक्षा

ज्ञात हो कि इसके पहले वर्ष 2013 में विज्ञान व गणित के 29334 शिक्षकों की भर्ती बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में हुई थी। भर्ती में पदों की संख्या 1894 ही है लेकिन, एक पद दावेदारों की संख्या कई गुना हो सकती है। वजह, 27 फरवरी को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीटीईटी का परिणाम भी जारी कर दिया है। इसमें सफल होने वालों की संख्या हजारों में है। अर्हता परीक्षा का परिणाम आवेदन शुरू होने से पहले आया है इसलिए सफल अभ्यर्थी आसानी से दावेदार हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: UP Aided Junior High School शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी, तीन मार्च से करें ऑनलाइन अप्लाई

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.